June 17, 2024
  • होम
  • राज्यसभा चुनाव 2022: BJP ने राज्यसभा चुनाव के लिए जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट, दिग्गज नेताओं का कटा पत्ता

राज्यसभा चुनाव 2022: BJP ने राज्यसभा चुनाव के लिए जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट, दिग्गज नेताओं का कटा पत्ता

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी ने राज्यसभा चुनाव के लिए चार और उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है. इसमें यूपी से 2 और कर्नाटक और मध्यप्रदेश एक-एक नाम शामिल हैं. इस बार पार्टी ने प्रकाश जावड़ेकर और मुख्तार अब्बास नकवी जैसी दिग्गज नेताओं का पत्ता काट दिया है. साथ ही खास बात ये है कि अब बीजेपी की तरफ से लोकसभा और राज्यसभा में कोई मुस्लिम चेहरा नहीं होगा।

3 बड़े मुस्लिम नेताओ का कटा पत्ता

बीजेपी ने उत्तरप्रदेश से के. लक्ष्मण और मिथिलेश कुमार को अपना उम्मीदवार बनाया है. वहीँ सुमित्रा वाल्मीकि को मध्य प्रदेश और लाल सिंह सिरहोया को कर्नाटक से पार्टी ने अपना उम्मीदवार बनाया है. बीजेपी की इस लिस्ट में पार्टी के 3 प्रमुख मुस्लिम नेताओ का नाम शामिल नहीं है. इसमें मुख्तार अब्बास नकवी, एमजे अकबर और जफर इस्लाम का नाम शामिल हैं. बीजेपी के लिए राष्ट्रपति चुनाव से महज एक महीने पहले हो रहे राज्यसभा चुनाव बेहद महत्वपूर्ण हैं.

यूपी से मिथिलेश कुमार और के. लक्ष्मण जाएंगे राज्यसभा

भारतीय जनता पार्टी ने उत्तरप्रदेश से मिथिलेश कुमार और के. लक्ष्मण को अपना उम्मीदवार बनाया है. मिथिलेश कुमार शाहजहांपुर से लोकसभा के पूर्व सदस्य हैं. उन्होंने साल 2009 में समाजवादी पार्टी के टिकट से लोकसभा का चुनाव जीता था. 2002 से 2007 तक वे एक बार निर्दलीय और 2007-2012 तक शाहजहांपुर जिले के पोवायां विधानसभा क्षेत्र से विधायक रहे हैं. वहीं, पार्टी ने जो देय नाम की घोषणा की है वे हैं के. लक्ष्मण, जो बीजेपी के ओबीसी मोर्चा के अध्यक्ष है. वे तेलंगाना इकाई के पूर्व अध्यक्ष भी थे.

यूपी से पार्टी के ये हैं 8 उम्मीदवार

राधा मोहन दास अग्रवाल
पूर्व प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मीकांत बाजपेयी
मौजूदा राज्यसभा सदस्य सुरेंद्र सिंह नागर
बाबूराम निषाद
दर्शना सिंह
संगीता यादव
मिथिलेश कुमार
के. लक्ष्मण

इन दिग्गज नेताओ का कट्टा पत्ता

उत्तरप्रदेश से मुख्तार अब्बास नकवी और आरपीएन सिंह जैसे दिग्गजों समेत संघ के भी करीबी माने जाने वाले पूर्व रेल मंत्री सुरेश प्रभु, विनय सहस्त्रबुद्धे, ओपी माथुर, दुष्यंत गौतम, जयप्रकाश निषाद, शिव प्रताप शुक्ल, संजय सेठ टिकट हासिल करने में नाका रहे.

बता दें 21 जून से 1 अगस्त के बीच 57 राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल खत्म हो रहा है. इसमें से 25 सांसद बीजेपी के रिटायर हो रहे है. इनमें मुख्तार अब्बास नकवी, एमजे अकबर, जफर इस्लाम, निर्मला सीतारमण ,पीयूष गोयल, सुरेश प्रभु, रामविचार नेताम, ओमप्रकाश माथुर और शिव प्रताप शुक्ला।

यह भी पढे;

मूसेवाला हत्याकांड: 30 गोलियों से छलनी किया शरीर, DGP ने बताया क्यों घटाई सिंगर की सुरक्षा

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन