नई दिल्ली: दो दिवसीय दौरे पर भारत पहुंची ईयू प्रमुख उर्सुला वॉन डेर लेयन, प्रधानमंत्री मोदी से करेंगी मुलाकात

ईयू प्रमुख का भारत दौरा:

नई दिल्ली।  यूरोपीय यूनियन की प्रमुख उर्सुला वॉन डेर लेयन (Ursula von der Leyen) दो दिवसीय दौरे पर आज भारत पहुंची. उर्सुला ने भारत पहुंचने से पहले कहा कि वो रूस द्वारा यूक्रेन पर अन्यायपूर्ण हमले को चुनौती न देने से एक ऐसी दुनिया बन जाएगी. जिसका असर बाद में हिंद-प्रशांत क्षेत्र पर भी पड़ेगा. उन्होंने कहा कि वो यूक्रेन संकट पर भारत के साथ सप्षट संदेश पर बात करेंगी और इस हमले को रोकने के प्रयासों पर भी चर्चा करेंगी।

भारत-ईयू संबंध के 60 साल पूरे होने पर आई भारत

भारत पहुंचने से पहले अपने ट्वीट में ईयू प्रमुख ने लिखा कि मैं भारत-ईयू संबंध के 60 साल पूरे होने के अवसर पर नई दिल्ली आ रही हूं. इन 60 सालों के दौरान हमारे बीच ठोस मैत्री स्थापित हुई है. अब हम इस संबंध को और आगे ले जाना जाना चाहते है. उन्होंने आगे लिखा कि वो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बातचीत के लिए आतुर है।

हिंद-प्रशांत क्षेत्र में तनाव देखा जा सकता है

बता दें कि इससे पहले ईयू प्रमुख ने अपने एक इंटरव्यू में कहा था कि रूस की आक्रमकता सिर्फ व्यक्तिगत देशों के लिए नहीं बल्कि पूरी दुनिया के लिए आज खतरा बन गई है. उन्होंने कहा कि लंबे समय से हिंद-प्रशांत क्षेत्र में विवाद चल रहा है. इस क्षेत्र में चीन के कई देशों के साथ सीमा विवाद है. उर्सुला ने कहा कि मेरा मानना है कि आगे चलकर हमें ऐसी दुनिया का सामना करना पड़ना सकता है जहां चुनौती लगातार बरकरार रहने वाली है. उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में सिर्फ यूरोप में ही नहीं बल्कि हिंद-प्रशांत क्षेत्र में बढ़ते तनाव को देखा जा सकता है।

गौरतलब है कि ईयू प्रमुख उर्सुला वॉन डेर लेयन का ये पहला भारत दौरा है. इससे महज दो दिन पहले ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन भारत यात्रा पर आए थे. इस दौरान उन्होंने गुजरात में कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के साथ नई दिल्ली में प्रधानमंत्री मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी की थी।

 

यह भी पढ़ें:

Delhi-NCR में बढ़े कोरोना के केस, अध्यापक-छात्र सब कोरोना की चपेट में, कहीं ये चौथी लहर का संकेत तो नहीं

IPL 2022 Playoff Matches: ईडन गार्डन्स में हो सकते हैं आईपीएल 2022 के प्लेऑफ मुकाबले, अहमदाबाद में होगा फाइनल

Latest news