June 17, 2024
  • होम
  • Monsoon in India: भीषण गर्मी से मिलेगी राहत! देश में आ गया मानसून, केरल में तेज हवाओं के साथ हो रही बारिश

Monsoon in India: भीषण गर्मी से मिलेगी राहत! देश में आ गया मानसून, केरल में तेज हवाओं के साथ हो रही बारिश

  • WRITTEN BY: Arpit Shukla
  • LAST UPDATED : May 30, 2024, 12:23 pm IST

नई दिल्ली। Monsoon in India: देशभर में पड़ रही प्रचंड गर्मी और हीटवेव से लोगों की हालत खराब है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग ने एक अच्छी खबर दी है। मौसम विभाग की मानें तो दक्षिण-पश्चिम मानसून गुरुवार (30 मई) को केरल में प्रवेश कर चुका है और अब पूर्वोत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों की ओर आगे बढ़ने लगा है। चक्रवाती तूफान रेमल के कारण पहले से ही पूर्वोत्तर भारत में बारिश हुई है, जो अब मानसून के पहुंचने पर और बढ़ने वाली है।

समय से पहले पहुंचा मानसून

मौसम विभाग ने के अनुसार, मानसून इस बार समय से पहले ही केरल पहुंच गया है। इसी वजह से केरल में तेज हवाओं के साथ बरसात हो रही है। बता दें कि कुछ दिन पहले ही चक्रवाती तूफान रेमल आया, जिस वजह से मानसून का फ्लो तेजी के साथ बंगाल की खाड़ी तक पहुंच गया। यही कारण है कि अब पूर्वोत्तर की तरफ भी बादल बढ़ने लगे हैं।

पूरे देश में हीटवेव का कहर

चिलचिलाती धूप और चिलचिलाती गर्मी के बीच बुधवार को दिल्ली की गर्मी ने एक बार फिर रिकॉर्ड बनाया। राज्य की राजधानी में औसत अधिकतम तापमान 46.8 डिग्री सेल्सियस था। यह 1945 के बाद यानी 79 वर्षों में सबसे अधिक है। उधर, मुंगेशपुर में अधिकतम तापमान 52.9 डिग्री तक पहुंच गया। यह न सिर्फ दिल्ली बल्कि पूरे देश में सबसे अधिक तापमान है. हालांकि, मौसम विभाग ने बयान जारी कर इस त्रुटिपूर्ण बतायाऔर इसकी जांच की जा रही है.

यह भी पढ़ें-

Heatwave in Bihar: जानलेवा होती जा रही हीटवेव, 24 घंटे में आठ लोगों की मौत

रोहित शर्मा की वाइफ को फिलिस्तीन का समर्थन करना पड़ा भारी, इंटरनेट पर लोगों ने किया जमकर ट्रोल

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन