April 18, 2024
  • होम
  • भारत के लिए राहत! इसलिए बेअसर रहेगा BF.7 वेरिएंट, जानें एक्सपर्ट का कहना

भारत के लिए राहत! इसलिए बेअसर रहेगा BF.7 वेरिएंट, जानें एक्सपर्ट का कहना

  • WRITTEN BY: Riya Kumari
  • LAST UPDATED : December 25, 2022, 5:46 pm IST

नई दिल्ली : एक बार फिर दुनिया भर में कोरोना का कहर देखने को मिल रहा है. जहां इसका सबसे ज़्यादा असर चीन में देखने को मिल रहा है. कोरोना के नए वेरिएंट BF.7 ने इस समय पूरे देश में हाहाकार मचाया हुआ है. जहां चीन के नागरिक तेजी से इस नए वेरिएंट की चपेट में आ रहे है. इसी बीच भारत के लिए राहत की खबर सामने आ रही है.

इसलिए सुरक्षित हैं भारतीय

दरअसल भारत की कोरोना स्थिति को लेकर एक्सपर्ट्स ने बड़ा दावा किया है. CSIR- सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी (CCMB) के निदेशक विनय के नंदीकूरी ने बताया है कि भारत में कोरोना का नया वेरिएंट अपना वो असर नहीं दिखा पाएगा जो चीन में देखने को मिल रहा है. उनका कहना है कि भारत में सभी लोगों के पास अब हाइब्रिड इम्युनिटी है. वैक्सीनेशन के जरिए उन्होंने इम्युनिटी हासिल कर ली है. इस तरह से भारतियों पर BF.7 वेरिएंट उतना असर नहीं कर पाएगा.

‘भारत को लेकर ज्यादा परेशानी वाली बात नहीं’

इसके अलावा CCMB के डायरेक्टर विनय ने देश वासियों को कोरोना की गाइडलाइन का पालन करने पर जोर दिया. उनके शब्दों में- इन सभी वेरिएंट में इम्युनिटी से बचने की क्षमता होती है. ऐसे में ये वेरिएंट उन लोगों को भी संक्रमित कर सकते हैं जिन्होंने वैक्सीनेशन करवाया है. यहां तक ​​कि ओमिक्रॉन के पिछले वेरिएंट से संक्रमित भी होने की संभावना रहती है. हालांकि, भारत में संक्रमण उतना गंभीर नहीं है. क्योंकि एक हद तक सभी भारतियों के पास अब हर्ड इम्युनिटी आ गई है.

आगरा में मिला मामला

आगरा की बात करें तो यहां पूरे 30 दिनों बाद कोई नया केस देखने को मिला है. जहां रैपिड रिस्पॉन्स टीम ने युवक को ट्रेस कर लिया है. कोरोना संबंधित अलर्ट भी जारी कर दिया गया है. उत्तर प्रदेश सरकार विशेषकर विदेश से आने वाले यात्रियों पर नज़र रखे हुए है. राज्य के सभी जिलों में निर्देश दिए गए थे सभी जिलों में प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन कराया जाए. सीएम योगी आदित्यनाथ ने कोरोना की गंभीरता को लेकर हाल ही में उच्चस्तरीय बैठक की थी.इस दौरान अस्पतालों, बस, रेलवे स्टेशन, बाजारों जैसे भीड़भाड़ वाले सार्वजनिक स्थानों पर नागरिकों को फेस मास्क लगाए जाने की हिदायत भी दी गई थी.

 

दिल्ली का अगला मेयर, गुजरात चुनाव और फ्री रेवड़ी, मनीष सिसोदिया ने बताए सारे राज!

India News Manch पर बोले मनोज तिवारी ‘रिंकिया के पापा’ पर डांस करना सबका अधिकार

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो