June 16, 2024
  • होम
  • CJI चंद्रचूड़ ने पहला केस लड़ने के लिए कितनी ली थी फीस? खुद किया खुलासा

CJI चंद्रचूड़ ने पहला केस लड़ने के लिए कितनी ली थी फीस? खुद किया खुलासा

  • WRITTEN BY: Arpit Shukla
  • LAST UPDATED : April 23, 2024, 7:20 am IST

नई दिल्ली। सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ अपनी सख्त टिप्पणियों तथा फैसलों को लेकर अक्सर सुर्खियों में रहते हैं। CJI चंद्रदूड़ वर्तमान में भारतीय न्याय व्यवस्था के सबसे बड़े न्यायाधीश हैं। उनके आदेश देशभर के लोगों के लिए नजीर बनते हैं। लेकिन क्या आपको पता है जब उन्होंने कानून की पढ़ाई पूरी करके बतौर वकील बॉम्बे हाई कोर्ट में पहला केस लड़ा था, तो उन्होंने अपने मुवक्किल से कितने रुपये की फीस ली थी?

पहले केस की फीस

CJI चंद्रचूड़ ने अपने पहले केस के लिए महज 60 रुपये लिए थे। सीजेआई चंद्रचूड़ ने खुद अपनी पहली फीस के बारे में बताया। दरअसल वो सोमवार को विभिन्न राज्यों में बार काउंसिल में नामांकन के लिए ‘उच्च शुल्क’ वसूलने को लेकर सुनवाई कर रहे थे, तभी उन्होंने ये बात कही।

क्या बोले CJI?

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सीजेआई चंद्रचूड़ ने बताया कि साल 1986 में वो हार्वर्ड से पढ़ाई करके लौटे तथा बॉम्बे हाई कोर्ट में वकालत की प्रैक्टिस शुरू कर दी। उस साल उनका पहला केस तत्काल सुनवाई के लिए जस्टिस सुजाता मनोहर के सामने था।

इस काम के लिए उनको महज 60 रुपये फीस के तौर पर मिले थे। उस समय, वकील आम तौर पर भारतीय रुपयों में नहीं, बल्कि सोने के ‘मोहर’ में फीस लेते थे।

यह भी पढ़ें-

Lok Sabha Election: आरक्षण छीन लिया जाएगा, ओवैसी का बीजेपी पर हमला

Gurugram Wall Collapsed: गुरुग्राम में बड़ा हादसा, श्मशान की दीवार गिरने से पांच की मौत

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन