March 2, 2024
  • होम
  • Gujarat Election 2022: आज गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीखों का होगा ऐलान, दोपहर 12 बजे EC की प्रेस कॉन्फ्रेंस

Gujarat Election 2022: आज गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीखों का होगा ऐलान, दोपहर 12 बजे EC की प्रेस कॉन्फ्रेंस

  • WRITTEN BY: Vaibhav Mishra
  • LAST UPDATED : November 3, 2022, 1:26 pm IST

Gujarat Election 2022:

गांधीनगर। गुजरात विधानसभा चुनाव को लेकर आज तारीखों का ऐलान हो जाएगा। दोपहर 12 बजे चुनाव आयोग प्रेस कॉन्फ्रेंस कर विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा करेगा। बताया जा रहा है कि इस बार चुनाव दो चरणों में कराया जा सकता है। बता दें कि इससे पहले 2017 का विधानसभा चुनाव में दो चरणों में हुआ था। चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही गुजरात में आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी।

हिमाचल के साथ ही आ सकता है नतीजा

चुनाव आयोग ने बीते दिनों हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया था, लेकिन गुजरात के चुनाव कार्यक्रम की घोषणा नहीं की थी। हिमाचल में जहां एक ही चरण में चुनाव हो जाएगा, वहीं गुजरात में दो चरणों में चुनाव कराए जाने की उम्मीद जताई जा रही है। माना जा रहा है कि दिसंबर महीने में ही गुजरात के चुनाव संपन्न हो जाएंगे और हिमाचल के के साथ ही नतीजों का ऐलान कर दिया जाएगा। फिलहाल राज्य को दो प्रमुख पार्टी, बीजेपी और कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों का ऐलान नहीं किया है।

AAP की वजह से त्रिकोणीय होगा मुकाबला

बता दें कि अभी तक गुजरात विधानसभा का चुनाव देश की दो राष्ट्रीय पार्टियों के बीच होता आया है। बीजेपी और कांग्रेस दो पार्टियों ने ही अभी तक गुजरात पर राज किया है। लेकिन इस बार अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी ने मुकाबलें को त्रिकोणीय बना दिया है। दिल्ली और पंजाब की सत्ता में काबिज हो चुकी आप अब गुजरात में सरकार बनाने के लिए दावा ठोक रही है।

पिछली बार हारते-हारते जीती थी भाजपा

गौरतलब है कि 2017 के विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी हारते-हारते जीती थी। राज्य की 182 सीटों में बीजेपी को 99 और कांग्रेस को 77 सीट मिली थी। प्रधानमंत्री मोदी और गृह मंत्री अमित शाह का गृह राज्य होने की वजह से गुजरात विधानसभा चुनाव बीजेपी के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। हालांकि पिछले ढाई दशक से अधिक वक्त से गुजरात में सरकार चला रही भाजपा के लिए इस बार का विधानसभा चुनाव आसान नहीं होने वाला है। कांग्रेस और आप के नेताओं का मानना है कि एक ही पार्टी को चुनते-चुनते गुजराती वोटर ऊब चुके हैं और वो इस बार सत्ता परिवर्तन जरूर करेंगे।

यह भी पढ़ें-

Russia-Ukraine War: पीएम मोदी ने पुतिन को ऐसा क्या कह दिया कि गदगद हो गया अमेरिका

Raju Srivastava: अपने पीछे इतने करोड़ की संपत्ति छोड़ गए कॉमेडी किंग राजू श्रीवास्तव

Tags