April 13, 2024
  • होम
  • सोना हुआ बेतहाशा महंगा, आम जनता के बजट के बाहर हुए रेट, जानिए प्राइस

सोना हुआ बेतहाशा महंगा, आम जनता के बजट के बाहर हुए रेट, जानिए प्राइस

  • WRITTEN BY: Tamanna Sharma
  • LAST UPDATED : January 9, 2023, 2:00 pm IST

संबंधित खबरें

नई दिल्ली। सोने के दाम आज 56,000 रुपये के पार पहुंचकर अपने ऑलटाइम हाई के करीब आ पहुंचा हैं और ऐसा अंदाजा लगाया जा रहा है कि आज ही ये अपने उच्चतम स्तर को पार भी कर सकते हैं। बता दें , सोने का अब तक का उच्चतम स्तर अगस्त 2020 में ही देखा गया था जब इसके रेट 56200 रुपये प्रति 10 ग्राम के पार चले गए थे। जानकारी के मुताबिक , पिछले कई दिनों से सोने में जोरदार उछाल देखा गया है और अब ये आम जनता की खरीदारी के पहुंच से भी बाहर होता दिख रहा है ।

क्या है सोने के मार्किट रेट

बता दें , मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोने का कारोबार देखें तो ये 323 रुपये या 0.58 फीसदी की उछाल के साथ ही 56066 रुपये प्रति 10 ग्राम पर अब आ गया है। जानकारी के मुताबिक , ये इसके फरवरी वायदा के हिसाब से आज के दाम हैं और सोने के रेट में लगातार तेजी के पीछे ग्लोबल लेवल पर चढ़ती मांग को कारण माना जा रहा है। रिपोर्ट के अनुसार सोने के दाम देश से ज्यादा इस समय विदेशों में बढ़ रहे हैं और ग्लोबल मार्केट में भी सोना अपने ऑलटाइम हाई के करीब आ पहुंचा है।

चांदी में भी हुई बढ़त

गौरतलब है कि , चांदी में भी आज जोरदार उछाल देखने को मिला है और ये 69600 के पार होने वाला है। बता दें , एमसीएक्स पर आज चांदी के दाम 439 रुपये या 0.63 फीसदी की उछाल के साथ 69594 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ चुके है । चांदी के दाम में ये तेजी बढ़ने का कारण है कि इंडस्ट्रियल डिमांड में
बढ़ोतरी होती जा रही है। रिपोर्ट के अनुसार चांदी के लिए इंडस्ट्रीज की ओर से रुझान धीरे – धीरे बढ़ता ही जा रहा है और देश में भी औद्योगिक गतिविधियां तेज़ी से जोर पकड़ रही हैं , जिसका असर सिल्वर की कीमतों पर हो रहा है।

ग्लोबल बाजार में गोल्ड-सिल्वर के रेट

बता दें , ग्लोबल बाजार में आज सोने और चांदी का प्राइस देखें तो कॉमैक्स पर गोल्ड 12.20 डॉलर यानी 0.65 फीसदी की बढ़त के साथ 1,881.90 डॉलर प्रति औंस पर टिका हुआ है। इसके अलावा सिल्वर की कीमत देखें तो 0.81 फीसदी की बढ़त के साथ 24.177 डॉलर प्रति औंस के रेट पर बना हुआ है।

दिल्ली का अगला मेयर, गुजरात चुनाव और फ्री रेवड़ी, मनीष सिसोदिया ने बताए सारे राज!

India News Manch पर बोले मनोज तिवारी ‘रिंकिया के पापा’ पर डांस करना सबका अधिकार

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो