April 16, 2024
  • होम
  • शिरडी साई पर बयान को लेकर मुश्किल में फंसे धीरेंद्र शास्त्री, मुंबई पुलिस में शिकायत दर्ज

शिरडी साई पर बयान को लेकर मुश्किल में फंसे धीरेंद्र शास्त्री, मुंबई पुलिस में शिकायत दर्ज

  • WRITTEN BY: Vaibhav Mishra
  • LAST UPDATED : April 4, 2023, 10:32 am IST

मुंबई। मध्य प्रदेश के छतरपुर में स्थित बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की मुश्किलें बढ़ गई हैं। शिरड़ी साईं बाबा पर दिए बयान को लेकर शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) के नेता राहुल कंवल ने मुंबई पुलिस को पत्र लिखकर धीरेंद्र शास्त्री के खिलाफ केस दर्ज करने की मांग की है। शिकायत में शिवसेना नेता ने बागेश्वर बाबा पर धार्मिक भावनाएं आहते करने का आरोप लगाया है।

धीरेंद्र शास्त्री ने क्या कहा था?

बता दें कि, इससे पहले धीरेंद्र शास्त्री ने शिरडी साई बाबा को लेकर विवादित बयान दिया था। एक कार्यक्रम के दौरान जब बागेश्वर धाम से सवाल पूछा गया कि साईं बाबा की पूजा करनी चाहिए या नहीं? इसे पर उन्होंने कहा कि गीदड़ की खाल पहनकर कोई शेर नहीं बन सकता है। इसके साथ ही उन्होंने साई बाबा को भगवान मानने से साफ़ मना कर दिया। धीरेंद्र शास्त्री ने कहा साई बाबा संत-फ़कीर हो सकते हैं लेकिन भगवान नहीं।

देवताओं का स्थान नहीं दिया

जबलपुर के पनागर में बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर धीरेंद्र शास्त्री का श्रीमद्भागवत कथा के आखिरी दिन बागेश्वर सरकार का लोगों से संवाद चल रहा था। इसी दौरान उनसे साई बाबा की पूजा-आराधना को लेकर सवाल पूछा गया। जिसके जवाब में धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने साईं बाबा को भगवान मानने से साफ मना कर दिया। धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने कहा- हमारे धर्म में शंकराचार्य ने साईं बाबा को देवताओं का स्थान नहीं दिया है। उनकी बात मानना अनिवार्य है। शंकराचार्य की बात मानना हर सनातनी का धर्म है क्योंकि वो अपने धर्म के प्रधानमंत्री हैं। जिसके बाद कथा में मौजूद लोगों ने उनके लिए तालियां बजाई।

फिर तो मैं भी शंकराचार्य हूं

धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री आगे कहते हैं चाहे कोई भी संत हो गोस्वामी तुलसीदास हो.. सूरदास हो, ये सभी संत है, महापुरुष हैं या कोई युग पुरुष और कल्प पुरुष हैं..लेकिन इनमें से कोई भगवान नहीं है। हम किसी को भावना को ठेस नहीं पहुंचा रहे हैं, लेकिन कह सकते हैं कि साई बाबा संत हो सकते हैं लेकिन भगवान नहीं हो सकते हैं। उन्होंने कहा कई लोग इसे कंट्रोवर्सी में ले लेंगे। उन्होंने खुद का उदाहरण देते हुए कहा कि अगर में मैं चक्र लगाकर कहूं कि मैं ही शंकराचार्य हूं तो मैं बन जाऊंगा? नहीं बन सकता।

ये भी पढ़ें-

Adipurush Poster: ‘आदिपुरुष’ के नए पोस्टर में राम, सीता और लक्ष्मण के लुक पर उठे सवाल

2024 लोकसभा चुनाव में विपक्ष की भूमिका पर ममता बनर्जी का बड़ा बयान-” सबको एक होना होगा “

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो