April 16, 2024
  • होम
  • कोरोना से चीन के हालात देखते हुए समीक्षा बैठक के बाद केंद्र सरकार ने दी ये सलाह

कोरोना से चीन के हालात देखते हुए समीक्षा बैठक के बाद केंद्र सरकार ने दी ये सलाह

  • WRITTEN BY: Aanchal Pandey
  • LAST UPDATED : December 21, 2022, 5:40 pm IST

नई दिल्ली. चीन में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए भारत ने भी सख्त रुख अपना लिया है. केंद्र सरकार ने कोरोना के मामलों पर नजर रखी हुई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने भी आज शीर्ष अधिकारियों और विशेषज्ञों के साथ कोरोना महामारी की स्थिति पर समीक्षा बैठक की. आइए बताते हैं इस बैठक के बाद सरकार ने क्या कहा-

  • कोविड-19 पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया की बैठक में कोरोना पर हर सप्ताह स्वास्थ्य मंत्रालय की समीक्षा बैठक करने का फैसला लिया गया है, ऐसे में, केंद्र सरकार ने लोगों को भीड़भाड़ में मास्क लगाने की सलाह दी है.
  • बैठक में नीति आयोग के सदस्य डॉ. वी के पॉल ने कहा कि फ़िलहाल पैनिक करने की कोई ज़रूरत नहीं है. भीड़भाड़ में सभी को मास्क लगाने की सलाह दी जा रही है. हर हफ्ते स्वास्थ्य मंत्रालय में एक समीक्षा बैठक भी की जाएगी, टेस्टिंग भी पर्याप्त मात्रा में की जा रही है. बीच-बीच में स्वास्थ्य मंत्रालय ये निर्णय लेगा कि आगे और क्या कदम उठाए जा सकते हैं.
  • केंद्र सरकार ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सभी कोरोना पॉज़िटिव मामलों के सैंपल्स हर दिन INSACOG जीनोम सीक्वेंसिंग लैब में भेजने का निर्देश पहले ही दे दिया है. INSACOG भारत में कोरोना के अलग अलग प्रकारों का अध्ययन करेगी और निगरानी रखेगी.
  • स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण की तरफ से सभी राज्यों को एक पत्र में कहा गया है, “जापान, ब्राजील, संयुक्त राज्य अमेरिका, कोरिया गणराज्य और चीन में कोरोना के मामलों की अचानक तेजी को देखते हुए, नए वेरिएंट को ट्रैक करने के लिए कोरोना पॉजिटिव मामलों के जीनोम सीक्वेंसिंग को तैयार करना ज़रूरी है.”
  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, देश में पिछले 24 घंटों में 131 ताजा कोरोना मामले आए हैं, हालांकि, आंकड़ों में कमी देखने को मिल रही है. फ़िलहाल, देशभर में कुल सक्रिय मामलों की संख्या 3,408 है.
  • कोरोना से पिछले 24 घंटों में तीन लोगों की मौत हो चुकी है, जिसमें से दो केरल से और एक पश्चिम बंगाल से. स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के मुताबिक, राष्ट्रव्यापी अभियान के तहत अब तक कोरोना वैक्सीन की लगभग 220 करोड़ खुराक दी जा चुकी है.
  • वहीं, सरकार ने राहुल गाँधी की भारत जोड़ो यात्रा में भी कोरोना एहतियातों का पालन करने का निर्देश दिया है. इस संबंध में केंद्रीय मंत्री मनसुख मान्डविया ने राहुल गाँधी को चिट्ठी लिखी, “राजस्थान में भारत जोड़ो यात्रा में कोरोना से जुड़े प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन होना चाहिए, सिर्फ वैक्सीन लिए लोगों को ही यात्रा की अनुमति दी जाए, मास्क और सैनिटाइजर उपलब्ध कराया जाए और अगर ये सब संभव नहीं है तो यात्रा को समाप्त कर दिया जाए.’

 

Wasim Akram: पाकिस्तानी दिग्गज वसीम अकरम का बड़ा खुलासा-‘ इस क्रिकेटर ने मुझसे मालिश करवाई

Coronavirus: चीन में बढ़ते कोरोना के बीच भारत सरकार सतर्क, आज स्वास्थ्य मंत्री की हाई लेवल मीटिंग

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो