April 21, 2024
  • होम
  • बस यहाँ तक नहीं पहुँचा Corona…. जानिए वो देश जहाँ अब तक एक भी Covid के मामले नहीं मिले

बस यहाँ तक नहीं पहुँचा Corona…. जानिए वो देश जहाँ अब तक एक भी Covid के मामले नहीं मिले

  • WRITTEN BY: Amisha Singh
  • LAST UPDATED : December 26, 2022, 4:25 pm IST

नई दिल्ली: चीन के बाद अमेरिका, दक्षिण कोरिया और अन्य देशों में भी कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। लेकिन आपको बता दें, दुनिया में एक देश ऐसा भी है जहाँ कोरोना की शुरुआत से ही अब तक महामारी का एक भी मामला सामने नहीं आया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी इस बात की तस्दीक की थी. इस देश नहीं पहुंचा कोरोना… जिस देश में अब तक कोविड का एक भी मामला नहीं पाया गया है, वो हैं… तुर्कमेनिस्तान। जी हाँ, तुर्कमेनिस्तान में एक भी कोविड का मामला सामने नहीं आया है। आइये आपको इस बारे में तफ्सील से बताते हैं कि आखिर इस देश में अभी तक कोरोना के एक भी मामले क्यों नहीं पहुँचे?

196 देशों में अकेला देश जो सुरक्षित रहा

WHO की सूची में शामिल 196 देशों में से सिर्फ एक देश ऐसा है जहां कोरोना ने रफ्तार नहीं पकड़ी है। देश का नाम तुर्कमेनिस्तान है। WHO की रिपोर्ट के मुताबिक 3 जनवरी 2020 से 23 दिसंबर 2022 तक तुर्कमेनिस्तान में कोरोना वायरस का एक भी मामला सामने नहीं आया है. यहां बड़े पैमाने पर वैक्सीनेशन किया गया है. आपको बता दें, 3 सितंबर 2022 तक यहां कुल 1 करोड़ 35 लाख से ज्यादा लोगों को वैक्सीन की खुराक मिल चुकी है।

यहाँ क्यों नहीं पहुंचा कोरोना, 5 प्वाइंट्स में जानिए

• 2020 से जब कोरोना चीन से दुनिया में फैलना शुरू हुआ, तुर्कमेनिस्तान ने सबसे पहले एयरलाइनों की लगाम कस दी। महामारी की शुरुआत में यहाँ की सरकार ने सबसे पहले थाईलैंड और बीजिंग के लिए सीधी उड़ानों पर रोक लगाई थी।

• तुर्कमेनिस्तान ने फरवरी 2020 से ही दुनिया के किसी भी देश की यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है। खासकर उन जगहों पर जहां कोरोना के मामले बहुत तेजी से निकल रहे थे। मार्च में जब तीन विदेशी राजनयिकों का विमान वहां पहुंचा तो उसे भी रिजेक्ट कर दिया गया।

 

• तुर्कमेनिस्तान ने सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें रद्द की हैं। केवल राहत सामग्री, सहायता और पहली जरूरत वाले लोगों को ले जाने वाले विमानों को ही देश में प्रवेश की अनुमति दी गई।

• अन्य मार्गों से आने वाले लोगों की जांच के लिए सीमा पर शहरी क्षेत्रों और कस्बों में चेकपॉइंट स्थापित किए गए हैं। घरेलू उड़ानों पर भी जांच और गाइडलाइंस का सख्ती से पालन किया गया।

 

• दुनिया भर में कोविड के मामले थमने के बाद जब वैक्सीन की बात आई तो तुर्कमेनिस्तान की सरकार वैक्सीन को लेकर मुस्तैद रही. 3 सितंबर 2022 तक यहां कुल 1 करोड़ 35 लाख से ज्यादा लोगों को वैक्सीन की खुराक मिली।

 

 

यह भी पढ़ें

 

मुल्तानी मिट्टी से धोएं बाल, एक ही बार में हो जाएंगे मुलायम व बेहद ख़ूबसूरत

Relationship: क्या है तलाक-ए-हसन? जानिए इस्लाम में कितने तरीके के होते हैं तलाक

 

 

 

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो