Wednesday, February 1, 2023
spot_img

मुल्तानी मिट्टी से धोएं बाल, एक ही बार में हो जाएंगे मुलायम व बेहद ख़ूबसूरत

नई दिल्ली: हर कोई खूबसूरत व मुलायम बाल चाहता है. लेकिन धूल-मिट्टी और ठीक देखभाल न करने की वजह से बाल जल्दी खराब होने लगते हैं. वहीं ज्यादातर लोगों को बालों से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इसी के चलते अकसर लोग मंहगे और कैमिकल युक्त हेयर केयर प्रोडक्ट्स और शैंपू का इस्तेमाल करते हैं लेकिन आप चाहें तो नेचुरल तरीके से सिर्फ मुल्तानी मिट्टी से भी बालों को अच्छा बना सकते हैं. वैसे लोग मुल्तानी मिट्टी का हेयर पैक लगाते हैं. इसे लगाने से आपको कई तरह के गजब के फायदे मिल सकते हैं. चलिए आज हम आपको बताएंगे कि मुल्तानी मिट्टी से बाल धोने से आपको क्या-क्या फायदे मिलते हैं.

बाल सीधे करता है

अगर आपके बाल कर्ल यानी की घुंघराले हैं तो आप मुल्तानी मिट्टी से बाल धो सकते हैं. मुल्तानी मिट्टी आपके बालों को नेचुरल सीधा करने में मदद कर सकती है. लेकिन अगर आपके बाल ज्यादा घुंघराले हैं तो इसे पूरी तरह से स्ट्रेट करने में समय लग सकता है.

बालों की सफाई व कंडीशनिंग –

मुल्तानी मिट्टी से अपने बालों को धोने से बालों और स्कैल्प की अच्छी से सफाई होती है. इससे आपके बालों में जमा सारी धूल-मिट्टी निकल जाते हैं. वहीं आपको बता दें की मुल्तानी मिट्टी बालों की कंडीशनिंग भी करती हैं. इसके इस्तेमाल से आपके बाल मुलायम व शाइनी हो जाते हैं.

ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाए-

मुल्तानी मिट्टी लगाने से आपके हेड और स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है. इससे बालों के फोलिसिल्स में रक्त प्रवाह में वृध्दि होती है इससे आपके बालों को पोषण मिलता है और जड़ से बाल मजबूत बनते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और आम जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें. इनख़बर इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

यह भी पढ़ें :

बीजेपी MYY फॉर्मूला: पीएम मोदी राजस्थान बीजेपी की लगाएंगे नैया पार, चुनावों में फिर ‘MYY’ फॉर्मूला बनेगा संकटमोचन

भारत में ओमिक्रोन सबवैरिएंट BA.4 का पहला केस मिला, इन्साकाग ने की पुष्टि, जानें क्या है ये नया वैरिएंट?

Latest news