May 20, 2024
  • होम
  • Corona In India : केंद्र का बड़ा फैसला, इन 6 देशों से आने वाले यात्रियों के लिए RT-PCR टेस्ट अनिवार्य

Corona In India : केंद्र का बड़ा फैसला, इन 6 देशों से आने वाले यात्रियों के लिए RT-PCR टेस्ट अनिवार्य

  • WRITTEN BY: Riya Kumari
  • LAST UPDATED : December 29, 2022, 4:28 pm IST

नई दिल्ली : चीन में कोरोना की बढ़ती रफ़्तार ने सभी देशों को अलर्ट कर दिया है. अनुमान है कि आने वाले कुछ महीने भारत और बाकी देशों के लिए कोरोना मामलों की दृष्टि से संवेदनशील गुजरने वाले हैं. ऐसे में भारतीय सरकार पहले ही अलर्ट हो गई है. बता दें, बीते कुछ दिनों से देश के कई राज्यों में कोरोना के नए मामले भी सामने आए हैं. ये सभी मामले विदेश से आने वाले यात्रियों में पाए गए हैं. इसी कड़ी में केंद्र सरकार ने अब बड़ा फैसला लिया है.

इन देशों के लिए आया नियम

गुरुवार को कोरोना को देखते हुए केंद्र सरकार का बड़ा फैसला सामने आया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने ऐलान किया है कि एक जनवरी से छह देशों से आने वाले यात्रियों के लिए RT-PCR टेस्ट अनिवार्य होगा. यात्रा करने से पहले विदेशी यात्रियों को अपनी नेगेटिव रिपोर्ट एयर सुविधा पोर्टल पर अपलोड करनी होगी. जिन देशों के लिए ये नियम लागू किया गया है उनमें चीन, हांग कांग, जापान, साउथ कोरिया, सिंगापुर और थाईलैंड शामिल हैं. इंटरनेशनल ट्रैवल को लेकर भारत सरकार द्वारा नई गाइडलाइन जारी की गई है.

मालूम हो 24 दिसंबर से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों से आने वाले यात्रियों में से 2 प्रतिशत का रैंडम कोरोना टेस्ट करवाया गया है. स्वास्थ्य अधिकारी एयरपोर्ट पर आने वाले यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग कर रहे हैं.

अगले 40 दिन होंगे मुश्किल

पिछले ट्रेंड्स को देखते ऐसा दावा किया गया है. जहां पहले भी ऐसा पाया गया है कि जब-जब ईस्ट एशिया प्रभावित होता है तो उसके 30 से 35 दिनों बाद भारत में कोरोना की लहर प्रवेश करती है. इसी ट्रेंड को देखते हुए आशंका जताई जा रही है कि भारत में भी जल्द ही कोरोना की अगली लहर सामने आ सकती है. ओमिक्रॉन का सब वैरिएंट बीएफ.7 ही इस समय चीन में तबाही मचा रहा है. इस वेरिएंट की बात करें तो बीएफ.7 एक समय पर 16 लोगों को संक्रमित कर सकता है.

दिल्ली का अगला मेयर, गुजरात चुनाव और फ्री रेवड़ी, मनीष सिसोदिया ने बताए सारे राज!

India News Manch पर बोले मनोज तिवारी ‘रिंकिया के पापा’ पर डांस करना सबका अधिकार

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन