April 14, 2024
  • होम
  • उपचुनाव: देश की सात विधानसभा और तीन लोकसभा सीट पर मतदान आज, 26 जून को आएंगे नतीजे

उपचुनाव: देश की सात विधानसभा और तीन लोकसभा सीट पर मतदान आज, 26 जून को आएंगे नतीजे

नई दिल्ली। देश की तीन लोकसभा सीटों और सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए आज यानी गुरुवार को सुबह सात बजे से वोटिंग हो रही है. इन सभी सीटों के नतीजे 26 जून को घोषित किए जाएंगें. बता दें कि उत्तर प्रदेश में रामपुर और आजमगढ़ जबकि पंजाब में संगरूर लोकसभा सीट पर आज उपचुनाव होने जा रहे है. वहीं, दिल्ली, झारखंड, आंध्र प्रदेश और त्रिपुरा की सात विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव के लिए मतदान होना है।

चार राज्यों की इन विधानसभा सीटों के लिए हो रहे हैं उपचुनाव

बता दें कि विधानसभा उपचुनाव चार राज्यों में से सबसे अधिक त्रिपुरा में जुबाराजगर, अगरतला, सुरमा और बरदोवाला टाउन विधानसभा सीटों पर मतदान होना है. वहीं दिल्ली की राजेंद्र नगर विधानसभा सीट और आंध्र प्रदेश की आत्माकुर, झारखंड की मांडर पर उपचुनाव के लिए आज वोट डाले जा रहे है।

तीन लोकसभा सीट

दो राज्यों की तीन लोकसभा सीटों के लिए उपचुनाव की बात करें तो यूपी की आजमगढ़ और रामपुर लोकसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहा है. वहीं, पंजाब की संगरूर लोकसभा सीट पर आज मतदान होना है. आजमगढ़ से अखिलेश यादव जबकि रामपुर से आजम खान ने फरवरी-मार्च में हुए यूपी विधानसभा चुनावों में जीत दर्ज की है. जिसके बाद उन्होंने लोकसभा सीट से इस्तीफा दे दिया था. पंजाब की संगरूर लोकसभा सीट से सांसद रहे भगवंत मान पंजाब विधानसभा चुनाव जीतकर मुख्यमंत्री बन गए हैं. मान ने संगरूर लोकसभा सीट से इस्तीफा दे दिया था. इस सीट पर उपचुनाव के लिए आज मतदान होना हैं।

यूपी लोकसभा सीटों पर सबकी नजर

गौरतलब है कि सबकी नजर यूपी की दो लोकसभी की सीट पर सबकी नजरें टीकी हुई है. क्योंकि ये दोनों सीट सपा के दिग्गज नेताओं की सीट है. आजमगढ़ से सपा के अध्यक्ष अखिलेश यादव की सीट थी. तो दूसरी सीट रामपुर लोकसभा की सीट  वरिष्ट नेता आजम खान की सीट पर होना है. सपा के लिए ये दोनों सीट जीतना अहम माना जा रहा है।

India Presidential Election: जानिए राष्ट्रपति चुनाव से जुड़ी ये 5 जरुरी बातें

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो