June 26, 2024
  • होम
  • उपचुनाव नतीजे: 3 लोकसभा और 7 विधानसभा सीटों के नतीजों का आज होगा ऐलान

उपचुनाव नतीजे: 3 लोकसभा और 7 विधानसभा सीटों के नतीजों का आज होगा ऐलान

नई दिल्ली। देश के छह राज्यों में तीन लोक सभा और 7 विधान सभा सीटों पर उपचुनाव के लिए 23 जून को मतदान हुआ था। आज इन सभी सीटों पर उपचुनाव के नतीजे सामने आएंगे. ये उपचुनाव पंजाब, उत्तर प्रदेश और झारखंड समेत छह राज्यों में हुए थे. इन उपचुनाव में सबसे अहम सीटें उत्तर प्रदेश की आजमगढ़ और रामपुर हैं. दोनों ही लोकसभा सीटों पर कड़ी टक्कर मानी जा रही है. बता दें कि इस उपचुनाव में त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा समेत अन्य लोगों का भी राजनीतिक भविष्य दांव पर लगा हुआ है. इन सभी सीटों पर हुए मतदान की गिनती आज सुबह 8 बजे शुरू हो जाएगी और नतीजों का ऐलान किया जाएगा.

इन सीटों पर हुआ था उपचुनाव

बता दें कि देश के छह राज्यों में तीन लोक सभा और 7 विधान सभा सीटों पर 23 जून को वोट डाले गए थे। रामपुर और आजमगढ़ सीटें समाजवादी पार्टी के नेता आजम खान और अखिलेश यादव के विधानसभा चुनाव जीतने के बाद खाली हुई थी. एक लोकसभा सीट पंजाब के संगरूर की है, जिसे भगवंत मान ने राज्य का मुख्यमंत्री बनने के बाद छोड़ी है. जिन 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुए, उनमें दिल्ली की राजेंद्र नगर सीट है जो आम आदमी पार्टी के राघव चड्ढा ने राज्यसभा सदस्य बनने के बाद छोड़ी है. अन्य विधानसभा सीटों में आंध्र प्रदेश की अतमाकुर, झारखंड की मंदार और त्रिपुरा की अगरतला, टाउन बोरदोवाली, जुबराजगनर और सुरमा सीट हैं. जिसके बाद आज इन सभी सीटों के मतगणना 8 बजे शुरु हो जाएगी.

आजमगढ़ सीट पर कड़ी टक्कर

यूपी की आजमगढ़ सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला है. इस सीट से बीजेपी ने प्रसिद्ध भोजपुरी अभिनेता दिनेश लाल यादव ‘निरहुआ’ को चुनावी मैदान में उतारा है. निरहुआ का मुकाबला सपा के धर्मेंद्र यादव तथा बसपा के शाह आलम ऊर्फ गुड्डू जमाली से होगा.  इन तीनों के बीच कड़ी टक्कर होने की संभावना है।

यह भी पढ़े-

India Presidential Election: जानिए राष्ट्रपति चुनाव से जुड़ी ये 5 जरुरी बातें

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन