June 26, 2024
  • होम
  • Amarnath Yatra: अमरनाथ यात्रा का जारी हो गया शेड्यूल, जानें- कब से होंगे बाबा बर्फानी के दर्शन?

Amarnath Yatra: अमरनाथ यात्रा का जारी हो गया शेड्यूल, जानें- कब से होंगे बाबा बर्फानी के दर्शन?

श्रीनगर: अमरनाथ यात्रा की शुरुआत 29 जून को होगी, जिसका समापन 19 अगस्त को होगा. इस बात की जानकारी श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने दी है. अमरनाथ श्राइन बोर्ड के अनुसार पंजीयन की तारीख 15 अप्रैल को तय किया गया है. अमरनाथ यात्रा के लिए हर साल बड़ी संख्या में श्रद्धालु निकलते हैं. इसके लिए यात्रा का परमिट, पंजीयन कराना और मेडिकल टेस्ट कराना जरूरी होता है।

अमरनाथ श्राइन बोर्ड के अनुसार यात्रा की शुरुआत होने के बाद सुबह और शाम के वक्त पवित्र गुफा से लाइव आरती के दर्शन कराए जाएंगे. रजिस्ट्रेशन से पहले यात्रियों का मेडिकल टेस्ट कराना जरूरी होता है. इसके लिए डॉक्टरों की विशेष रूप से नियुक्त की जाती है जो मेडिकल टेस्ट करते हैं. डॉक्टर श्रद्धालुओं का चेस्ट एक्स-रे, शुगर और बीपी टेस्ट करते हैं. टेस्ट के बाद यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं को जम्मू कश्मीर बैंक के जरिए यात्रा का परमिट लेना होता है।

क्या करें क्या ना करें?

यात्रा के लिए महिला यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे साड़ी पहनकर न जाएं. 6 माह से ज्यादा प्रेग्नेंट महिलाओं को यात्रा की अनुमति नहीं होती है. श्रद्धालुओं से अपील की गई है कि वे किसी शॉर्ट कट रास्ते से जाने की कोशिश न करें, साथ ही खाली पेट यात्रा न करें, क्योंकि ऐसा करने पर गंभीर समस्या हो सकती है।

यह भी पढ़ें-

 Israel-Iran Row: इजरायल-ईरान जंग में अमेरिका ने दिया दखल, ईरानी ड्रोन्स को किया नेस्तनाबूद

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन