June 17, 2024
  • होम
  • AAP ने कई देशों से ली करोड़ों की अवैध फंडिंग, ईडी ने गृहमंत्रालय को भेजी रिपोर्ट

AAP ने कई देशों से ली करोड़ों की अवैध फंडिंग, ईडी ने गृहमंत्रालय को भेजी रिपोर्ट

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की मुसीबतें कम होने का नाम ही नहीं ले रही है. ईडी रोज नए-नए खुलासे कर रही है. बताया जा रहा है कि ईडी ने सोमवार को अपनी एक रिपोर्ट केंद्रीय गृह मंत्रालय को दी है, जिसमें बताया गया है कि साल 2014 से 2022 के बीच AAP ने करीब 7.08 करोड़ रुपये के विदेशी फंड लिए हैं. ईडी ने गृह मंत्रालय को बताया है कि आम आदमी पार्टी ने यह फंड हासिल कर IPC, FCRA और RPA का उल्लंघन किया है.

कनाडा समेत इन देशों से हासील की अवैध फंडिंग

गृह मंत्रालय को भेजी गई रिपोर्ट के अनुसार ईडी ने दावा किया है कि आम आदमी पार्टी ने कनाडा, कुवैत, ओमान, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, सउदी अरब, यूएई और यूएस से फंड हासिल किया है. ईडी ने आरोप लगाया है कि पार्टी ने दानदाताओं की पहचान को छिपाया और दान की कीमत को गलत घोषित किया गया है.

गृह मंत्रालय को ईडी ने दी अहम जानकारियां

बताया जा रहा है कि इस संबंध में ईडी ने केंद्रीय गृह मंत्रालय को सबकुछ बताया है. इसमें दानदाताओं का विवरण, दानदाता का देश और पासपोर्ट नंबर, डोनेशन की कुल रकम और रकम हासिल करने वाले का बैंक खाता भी शामिल है. इसके साथ ही बिल का पता, बिल पर मौजूद टेलिफोन नंबर, पैसे भेजने का समय और तारीख, बिलिंग ईमेल और पेमेंट का तरीका इत्यादि शामिल है. ईडी ने मंत्रालय को बताया है कि जांच के दौरान उसे यह सभी जानकारियां मिली हैंं.

यह भी पढ़ें-

आजादी के बाद कांग्रेस खत्म कर दी जाती तो आज देश 5 दशक आगे होता… मुंबई में बोले पीएम मोदी

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन