May 22, 2024
  • होम
  • Hanuman Jayanti: भारत का एक अनोखा मंदिर जहां पत्नी संग विराजमान हैं बजरंगबली

Hanuman Jayanti: भारत का एक अनोखा मंदिर जहां पत्नी संग विराजमान हैं बजरंगबली

  • WRITTEN BY: Pooja Thakur
  • LAST UPDATED : April 23, 2024, 10:25 am IST

Hanuman Jayanti 2024: रामभक्त हनुमान को पूरी दुनिया एक बाल ब्रह्मचारी मानती है लेकिन भारत में एक ऐसा मंदिर भी है जो यह साबित करता है कि बजरंगबली की शादी हो चुकी है। दरअसल भारत के कुछ हिस्सों में हनुमान जी विवाहित माने जाते हैं। यह मंदिर तेलंगाना में स्थित है।

हनुमान जी की पत्नी

हैदराबाद से 220 किमी से दूर खम्मम जिला में एक ऐसा मंदिर है जहां हनुमान जी अपनी पत्नी के साथ विराजमान हैं। उनकी पत्नी का नाम सुवर्चला है। यह मंदिर काफी प्राचीन है। ऐसी मान्यता है कि जो भी इस मंदिर में आकर हनुमान जी और उनकी पत्नी सुवर्चला का दर्शन करता है, उनके वैवाहिक जीवन में कभी कोई परेशानी नहीं आती है। पति-पत्नी के बीच मनमुटाव नहीं होता है और प्रेम बना रहता है।

इस तरह हुआ था हनुमान जी का विवाह

तेलंगाना के इन क्षेत्रों में प्रचलित मान्यताओं के मुताबिक हनुमानजी की पत्नी सुवर्चला सूर्य देव की पुत्री हैं। पाराशर संहिता में हनुमान जी और सुवर्चला के विवाह की कथा का वर्णन है। पौराणिक कथा के अनुसार सूर्य देव हनुमान जी को 9 विद्याएं सीखा रहे थे। हनुमान जी ने 9 में से 5 विद्याएं सीख ली लेकिन बाकि बचे हुए के लिए उनका विवाहित होना अनिवार्य था। जिसके बाद सूर्य देव ने अपनी शक्ति से सुवर्चला नाम की कन्या को जन्म दिया। उनसे हनुमान जी का विवाह कराया गया। विवाह के बाद सुवर्चला तप में लीन हो गईं और हनुमान जी भी ब्रह्मचारी रह गए।

Read Also: 

जानें क्यों हुआ था प्रभु राम और हनुमान का युद्ध

Hanuman Jayanti 2024: इस हनुमान जयंती पर बनाएं टेस्टी बूंदी के लड्डू, बजरंगबली को हैं अतिप्रिय

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन