June 16, 2024
  • होम
  • Sabja Seeds: कई दिक्कतों का इलाज है सब्ज़ा बीज, वजन घटाने से लेकर ब्लड शुगर कंट्रोल करने तक में है लाभदायक

Sabja Seeds: कई दिक्कतों का इलाज है सब्ज़ा बीज, वजन घटाने से लेकर ब्लड शुगर कंट्रोल करने तक में है लाभदायक

  • WRITTEN BY: Tuba Khan
  • LAST UPDATED : May 23, 2024, 12:14 pm IST

नई दिल्लीः सब्जा के बीज को मीठी तुलसी, तुलसी के बीज और ताकामरिया के बीज भी कहा जाता है। ये बिल्कुल चिया सीड्स की तरह दिखते हैं। छोटे सब्जा बीज पोषक तत्वों का एक स्रोत हैं और रोजाना कम मात्रा में सेवन करने से शरीर को कई फायदे होते हैं। यह बीज थोड़ा सख्त होता है इसलिए इसे ऐसे ही नहीं खाया जा सकता। सेवन से पहले इसे कुछ देर पानी में भिगोकर रखना चाहिए। फलों के जूस, स्मूदी और शेक के अलावा आप इन बीजों का इस्तेमाल मिठाइयों में भी कर सकते हैं।

सब्जा बीज में मौजूद न्यूट्रिशन

सब्जा के बीज प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ए, के, स्वस्थ वसा, कार्बोहाइड्रेट, ओमेगा -3 फैटी एसिड, कार्बोहाइड्रेट और कई प्रकार के खनिजों से भरपूर होते हैं और इनमें कैलोरी की मात्रा नगण्य होती है। इसकी तासीर ठंडी होती है इसलिए गर्मियों में इसका सेवन बहुत फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं कि इन बीजों के सेवन से हमें क्या फायदा होता है।

वेट लॉस में मददगार

सब्जा के बीज में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है।जिसे खाने से आपको बार-बार भूख नहीं लगती और वजन कम होता है। इन बीजों में अल्फा-लिनोलेनिक एसिड भी होता है, जो चयापचय को उत्तेजित करता है। यह वजन प्रबंधन में भी मदद करता है।

पाचन दुरुस्त रखता है

सब्जा के बीज में मौजूद फाइबर पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में भी बहुत उपयोगी है। इसे खाने से कब्ज, सूजन, एसिडिटी और सीने में जलन जैसी कई समस्याएं कम हो जाती हैं। ये प्राकृतिक रूप से ठंडे समुद्र तट गर्मियों में भी आपके पेट को ठंडा रखते हैं।

ब्लड शुगर कंट्रोल रखता है

सब्जा के बीज टाइप-2 डायबिटीज रोगियों के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं। सब्जे के बीज खाने से ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ने की समस्या दूर हो जाती है।

सर्दी-खांसी से राहत दिलाते हैं

सब्जा के बीजों में मौजूद पोषक तत्व रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाने में भी मदद करते हैं। एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली कई मौसमी बीमारियों और संक्रमणों के जोखिम को कम करती है।

यह भी पढ़ें –


Kiran-Aamir: किरण राव ने किया बड़ा खुलासा, मां-बाप के दबाव में आकर की थी आमिर खान से शादी

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन