June 16, 2024
  • होम
  • बाइक से लद्दाख जाने की बना रहे हैं योजना, तो इन टिप्स को जरूर ध्यान में रखें

बाइक से लद्दाख जाने की बना रहे हैं योजना, तो इन टिप्स को जरूर ध्यान में रखें

  • WRITTEN BY: Sajid Hussain
  • LAST UPDATED : May 27, 2024, 1:48 pm IST

नई दिल्ली: कई लोग बाइक से घूमना बहुत पसंद करते हैं। ऐसे में कुछ लोग तो ऐसे होते हैं जो अकेले या फिर अपने फ्रैंड्स के साथ बाइक पर किसी जगह तक की ट्रिप की योजना बना लेते हैं। इसमें उन्हें मजा भी बहुत आता है लेकिन ये किसी एडवेंचर से मुश्किल नहीं होता है। रास्ते में उन लोगों को बहुत से शहरों के दृश्य, खेत, खूबसूरत पहाड़ों और घाटियों जैसी प्रकृति का सुंदर दृश्य देखने का अवसर भी मिलता है। सफर के दौरान कई जगहों से होकर गुजरना पड़ता है, कुछ जगहों का रास्ता खराब और एडवेंचर से भरा भी हो सकता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताएंगे जो आपके सफर को आसान बना सकते हैं।

रास्तों के बारे में जरूर जान लें

अपनी ट्रिप को सुरक्षित बनाने के लिए रास्ते के बारे में जानकारी लेना बहुत आवश्यक है। इसलिए ट्रिप पर जाने से पहले रास्तों के बारे में अच्छे से जानकारी ले लें। साथ ही ट्रिप के दौरान आपको कहां पर रुकना, खाना-पीना और ठहरना है इसके बारे में भी थोड़ा इंटरनेट पर रिसर्च कर लें। हो सकें तो किसी ऐसे व्यक्ति से जानकारी लें जो पहले उस जगह बाइक की मदद से गया हो।

स्वास्थ्य के बारे में जानकारी

लेह लद्दाख या फिर किसी पहाड़ी जगह पर जाने से पहले अपने स्वास्थ्य के बारे में जानना बेहद जरूरी है। इसलिए विशेषज्ञ से सलाह ले कर आप कुछ जरूरी जांच करवा सकते हैं और जरूरी दवाइयां और फस्टेड बॉक्स अपने साथ जरूर रखें। साथ ही अगर आपको किसी तरह की स्वास्थ्य से जुड़ी समस्या हैं तो पहले एक्सपर्ट की सलाह लें।

कैश जरूर अपने पास रखें

लेह लद्दाख जाते वक्त अपने साथ कैश साथ ले जाना न भूलें। क्योंकि कई जगहों पर नेटवर्क न आने के कारण से ऑनलाइन पेमेंट नहीं हो पाती है और साथ ही एटीएम से पैसे निकाल भी मुश्किल होता है। इसलिए हमेशा ध्यान रखें कि रास्ते में जाते समय कैश अपने पास रखें जो आवश्यकता पड़ने पर आपके काम आ सके।

यह भी पढ़े-

रोजाना कीवी खाने से मिल सकते हैं इतने फायदे, जानें किस समय खाना है ज्यादा सही?

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन