SSC GD Constable Exam: हिन्दी-अंग्रेजी के अलावा अन्य 13 भाषाओं में भी होगा एग्जाम, सरकार ने दी जानकारी

नई दिल्ली: कर्मचारी चयन आयोग के राज्य जीडी कांस्टेबल पद के लिए परीक्षा20 फरवरी से आयोजित किया गया है. परीक्षा 20 फरवरी, 21, 22, 23, 24, 26, 27, 28, 29, 1 मार्च को आयोजित की जाने व;वाली है. बता दें कि इसके स्थान पर 5, 6, 7, 11 और 12 गृह मंत्रालय ने घोषणा की है कि केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) में पुलिस अधिकारियों की भर्ती के लिए कांस्टेबल (जीडी) परीक्षा पहली बार हिंदी और अंग्रेजी के अलावा 13 क्षेत्रीय भाषाओं में आयोजित की जाएगी.

अन्य 13 भाषाओं में भी होगा एग्जाम

बता दें कि एसएससी कॉन्स्टेबल जीडी भर्ती परीक्षा 20 फरवरी से देशभर के 128 शहरों में आयोजित की जा रही है. दरअसल गृह मंत्रालय ने कहा है कि परीक्षा में 48 लाख उम्मीदवार मौजूद होंगे, और भर्ती अभियान का लक्ष्य विभाग में टोटल 26,146 जीडी कॉन्स्टेबल रिक्तियों को भरना है. साथ ही गृह मंत्रालय ने कहा है कि एसएससी कॉन्स्टेबल जीडी भर्ती परीक्षा का प्रश्न पत्र हिंदी और अंग्रेजी के साथ असमिया, बंगाली, गुजराती, मराठी, मलयालम, कन्नड़, तमिल, तेलुगु, उड़िया, उर्दू, पंजाबी, मणिपुरी और कोंकणी सहित कुल 13 क्षेत्रीय भाषाओं में तैयार किया जाने वाला है.

सरकार ने दी जानकारी

साथ ही गृह मंत्रालय ने कहा है कि इस निर्णय के फलस्वरूप लाखों युवा अपनी मातृभाषा और क्षेत्रीय भाषा में परीक्षा में भाग लेंगे और उनकी चयन संभावनाओं में भी काफी सुधार होगा. दरअसल इसके परिणामस्वरूप पूरे देश में अभ्यर्थियों के बीच इस परीक्षा की पहुंच बढ़ेगी और सभी को रोजगार का एक समान मौका मिलेगा. बता दें कि कॉन्स्टेबल जीडी परीक्षा कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) के जरिए आयोजित प्रमुख परीक्षाओं में से एक है,Ssc Gd Constable Exam Pattern,SSC GD Constable: एग्जाम पैटर्न, मार्किंग और  स्कीम और तैयारी के बारे में सबकुछ जानें - ssc gd constable exam pattern,  marking scheme and preparation tips know all

जिसमें देश भर से लाखों युवा शामिल होते हैं, और गृह मंत्रालय और कर्मचारी चयन आयोग ने हिंदी और अंग्रेजी के साथ उपर्युक्त 13 क्षेत्रीय भाषाओं में परीक्षा आयोजित करने की सुविधा के लिए एक समझौता ज्ञापन पर अपना हस्ताक्षर किए हैं. दरअसल SSC ने 2024 में कॉन्स्टेबल (जीडी) परीक्षा अंग्रेजी और हिंदी के साथ 13 अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में आयोजित करने के लिए एक अधिसूचना जारी की है, और गृह मंत्रालय ने इस बात की जानकारी भी दी है.

Shahid Kapoor: शाहिद ने अपने निजी जिंदगी की परेशानी को लेकर जानें क्या किया खुलासा

Latest news