March 2, 2024
  • होम
  • दसवीं में आये कम नंबर तो परेशान न हों, 11वीं के लिए चुने ये स्ट्रीम

दसवीं में आये कम नंबर तो परेशान न हों, 11वीं के लिए चुने ये स्ट्रीम

  • WRITTEN BY: Riya Kumari
  • LAST UPDATED : June 22, 2022, 12:05 pm IST

नई दिल्ली, यूपी बोर्ड ने आज 10वीं और 12वीं के परिणाम घोषित कर दिए हैं. जहां यह परिणाम 10वीं के लिए अधिक अहम भी रखते हैं. क्योंकी इन परिणामों के तर्ज़ पर ही यह छात्र यह निर्णय कर पाएंगे कि उन्हें आगे कौन सी स्ट्रीम का चुनाव करना है. अगर आप भी उन छात्रों में से एक हैं तो हम आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं जिससे आप आसानी से अपनी स्ट्रीम का चुनाव कर सकते हैं और गलत निर्णय लेने से बच सकते हैं.

ध्यान रखें ये बातें

परिणाम आने से पहले अपनी पसंद और नापसंद का ध्यान रखें. आपको भविष्य में क्या करना है और किस स्ट्रीम में आपकी दिलचस्पी है इस बात का भी ध्यान रखना जरूरी है. कई बार बच्चे अपने दोस्तों की सलाह मान कर अपनी स्ट्रीम का फैसला कर लेते हैं. बता दें, यह पड़ाव आपके जीवन और करियर का काफी मुख्य हिस्सा है जहां से आपको अपना भविष्य और भी साफ़ दिखाई देने लगेगा.

टीचर्स से करें बात

हमारे देश में बच्चों में अक्सर डॉक्टर-इंज‍ीनियर या आईएएस बनने के लिए ललक देखी जाती है. ऐसे में बच्चों के अंदर कॉमर्स और साइंस में फ्यूचर का अच्छा स्कोप है लेकिन आर्ट्स में नहीं है इस तरह के भाव बन जाते हैं. बता दें, ऐसा कतई नहीं है. हर विषय में भविष्य है. आपका लक्ष्‍य और आपका इंटरेस्ट ही इस बात का आधार है कि आप किस सब्जेक्ट को चुनते हैं. इस विषय में आप अपने शिक्षक की मदद ले सकते हैं. क्योंकि आपके शिक्षक आपको अच्छे से जानते हैं. उन्हें आपकी दिलचस्पी भी पता होती है. इस विषय में वह आपकी सहायता कर सकते हैं.

करियर काउंसलर की मदद

आपके लिए कौन-सी स्ट्रीम बेस्ट हो सकती है? यह जानने के लिए आप करियर काउंसलर का भी सहारा ले सकते हैं. करियर काउंसलर आपकी रुचि के विषयों के बारे में जन कर आपको आगे के करियर के लिए गाइड कर सकते हैं, इससे आपको डिसिजन लेने में मदद मिलेगी. अगर 10वीं में आपके 90% मार्क्‍स आए हैं, वहीं इन नम्बर से आपको आसानी से साइंस और कॉमर्स मिल सकती है, लेकिन आप फिर भी आर्ट्स में जाना चाहते हैं तो आपको आर्ट्स ही चुनना चाहिए. क्योंकि आपकी दिलचस्पी अगर आर्ट्स में होगी तो आप उसमें बेहतर कर सकेंगे.

India Presidential Election: जानिए राष्ट्रपति चुनाव से जुड़ी ये 5 जरुरी बातें

Tags