UP Board में ताबड़तोड़ नक़ल, हर जगह से निकल रहे ‘मुन्नाभाई’

लखनऊ: उत्तर प्रदेश बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएँ आज से शुरू हो गईं। Board Exam की जाँच शुरू होते ही फर्जीवाड़े की घटनाएँ भी सामने आने लगीं। राज्य के कई शहरों से ‘मुन्ना भाई’ देखने को मिल रहे हैं, जो किसी और उम्मीदवार की जगह परीक्षा में बैठे हैं. हालाँकि, इससे पहले कि वह चीटिंग पूरी हो पाती, उसे निरीक्षकों ने पकड़ लिया। आपको बता दें, यूपी बोर्ड की परीक्षा दो राउंड में होती है। पहले दौर की परीक्षा समाप्त हो चुकी है और अब दूसरे दौर की परीक्षा शुरू होने वाली है।

• UP Board में ताबड़तोड़ नक़ल

हम आपको बता दें, यूपी बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स द्वारा जारी कैलेंडर के मुताबिक पहले राउंड की परीक्षाएँ 8.00 से 11.00 बजे तक होती हैं। वहीं अगर दूसरी पाली की बात करें तो इसका आयोजन दोपहर 2:00 बजे से शाम 5:15 बजे तक किया जाएगा। यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 को देखते हुए कई राज्यों के परीक्षा केंद्रों को भी संवेदनशील और अति संवेदनशील घोषित किया गया है। उत्तर प्रदेश में 936 परीक्षा केंद्रों को संवेदनशील और 242 को अति संवेदनशील घोषित किया गया है। इन परीक्षा केंद्रों पर कड़ी नजर रखी जा रही है।

 

• इन जगहों पर पकड़े गए मुन्ना भाई!

बताया जा रहा है कि मथुरा जिले के कोसीकला इलाके के एक इंटर यूनिवर्सिटी कॉलेज में बोर्ड की परीक्षा देते समय एक मुन्ना भाई पकड़ा गया। नकल करने वाला यह छात्र हिंदू इंटर कॉलेज में परीक्षा देते समय पकड़ा गया था। कॉलेज के विवि ने बताया कि आरिफ नाम का युवक अपने भाई साहिल की सीट पर बैठकर दसवीं की परीक्षा दे रहा था। इसी दौरान टीम ने मौका मुआयना किया और आरिफ को पकड़ लिया। इस फर्जी छात्र के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है।

• फ़र्ज़ी छात्र दे रहे परीक्षा

मिली जानकारी के मुताबिक, पूर्वी यूपी के गाजीपुर जिले में शांति निकेतन इंटर कॉलेज गहना में दो लोगों को अन्य छात्रों की सीट पर बैठकर परीक्षा देते पकड़ा गया। दोनों को जिला पदाधिकारी ने निरीक्षण के दौरान पकड़ लिया। फिलहाल जिला विद्यालय निरीक्षक संबंधित थाने में मामला दर्ज करा रहे हैं। जिलाधिकारी अरयाका अखोरी ने बताया कि वे आज ज्वेल स्थित शांति निकेतन इंटर कॉलेज का निरीक्षण कर रहे थे और इस दौरान उन्होंने 2 ऐसे छात्रों को पकड़ा जो फ़र्ज़ी तरीके से किसी दूसरे बच्चे की जगह पर एग्जाम लिख रहे थे। इसके बाद इन लोगों को प्रशासन के हवाले कर दिया गया, जिसमें से एक भाग निकला जबकि दूसरे को पुलिस के हवाले कर दिया गया।

 

• हरदोई में भी जमकर नकल

वहीं, हरदोई जिले के बिलग्राम में मुन्ना भाई को भी गिरफ्तार किया गया। आपको बता दें, परीक्षा देने आए युवक को दस्तावेजों के सहारे पकड़ लिया गया। दरअसल, एंट्री कार्ड और आधार कार्ड मैच किया गया, लेकिन जब दोनों मैच नहीं हुए तो युवक शक के घेरे में आ गया।इसके बाद युवक परीक्षा केंद्र से भागने लगा तो पुलिस ने पीछा कर उसे पकड़ लिया। गिरफ्तार युवक की पहचान कन्नौज निवासी अनवर के तौर पर हुई है। उसे पूछताछ के लिए बिलग्राम पुलिस को सौंप दिया गया।

 

 

यह भी पढ़ें :

 

Delhi Excise Case: बीजेपी बोली- ‘अरविंद केजरीवाल का अहंकार टूटेगा, AAP के पास सवालों का नहीं है जवाब’

मनीष सिसोदिया का दावा! बीजेपी ने मेरे खिलाफ सभी सीबीआई, ईडी मामलों को बंद करने की रखी पेशकश

 

Latest news

spot_img