June 17, 2024
  • होम
  • JEE Advanced 2024: कल जारी होगी जेईई एडवांस्ड परीक्षा की रिस्पांस शीट, जानिए कितने बजे से कर सकेंगे डाउनलोड

JEE Advanced 2024: कल जारी होगी जेईई एडवांस्ड परीक्षा की रिस्पांस शीट, जानिए कितने बजे से कर सकेंगे डाउनलोड

  • WRITTEN BY: Tuba Khan
  • LAST UPDATED : May 30, 2024, 2:41 pm IST

नई दिल्ली: आईआईटी मद्रास कल जेईई एडवांस्ड परीक्षा 2024 की रिस्पांस शीट जारी करेगा. इसे कैंडिडेट ऑफिशियल पोर्टल से कुछ आसान स्टेप्स के माध्यम से डाउनलोड कर सकते है. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, मद्रास कल यानी 31 मई 2024 दिन शुक्रवार को जेईई एडवांस्ड परीक्षा 2024 की रिस्पांस शीट जारी करेगा. वे स्टूडेंट्स जिन्होंने इस साल की जेईई एडवांस्ड परीक्षा दी है. रिस्पांस शीट जारी होने के बादआप ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं. ऐसा करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट का पता ये है – jeeadv.ac.in. उम्मीदवारों को कैंडिडेट र्पोटल में जाना होगा रिस्पांस शीट डाउनलोड करने के लिए।

जानें कल कितने बजे जारी होगी रिस्पांस शीट

2024 जेईई एडवांस्ड परीक्षा की रिस्पांस शीट कल शाम को 5 बजे जारी की जाएगी. रिलीज़ करने के बाद ही कैंडिडेट इसे आसानी से डाउनलोड कर सकेंगे. रिस्पांस शीट पेपर 1 और पेपर 2 दोनों के लिए रिलीज की जाएगी. वहीं अगले चरण में जेईई एडवांस्ड 2024 परीक्षा की प्रोविजनल आंसर-की रिलीज की जाएगी.

नोट कीजिए आवश्यक तारीख

जेईई एडवांस्ड परीक्षा की रिस्पांस शीट कल जारी हो जाएगी. इसके बाद अगले चरण में 2 जून 2024 दिन, रविवार को सुबह 10:00 बजे प्रोविजनल आंसर-की रिलीज की जाएगी. इन पर अगले दिन 2 जून से लेकर 3 जून तक आपत्ति की जा सकती है. इन ऑब्जेक्शन पर विचार करने के बाद फाइनल आंसर-की 9 जून 2024 को सुबह 10:00 बजे रिलीज की जाएंगी.

जानिए किस दिन जारी होंगे नतीजे

जेईई एडवांस्ड परीक्षा 2024 की फाइनल आंसर-की 9 जून को जारी होगी और इसी दिन रिजल्ट भी रिलीज किया जाएगा. और साथ ही रैंक लिस्ट भी जारी किया जाएगा. लेकिन ये जान लें कि रैंक लिस्ट केवल उन कैंडिडेट्स के लिए जारी होगी जिन्होंने पेपर 1 और पेपर टू दोनों दिए हैं. जेईई एडवांस्ड परीक्षा के पेपर 1 और पेपर टू दोनों मिलाकर कुल नंबरों के आधार पर रैंक लिस्ट तैयार की जाएगी. इसके बाद काउंसलिंग की प्रक्रिया होगी.

डाउनलोड करने की प्रक्रिया

जेईई एडवांस्ड 2024 परीक्षा की रिस्पांस शीट डाउनलोड करने के लिए आप सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं यानी कि jeeadv.ac.in पर. अब जो पेज खुले उस पर अपना जेईई एडवांस्ड परीक्षा का रजिस्ट्रेशन नंबर, डेट ऑफ बर्थ और मोबाइल नंबर डालकर लॉगिन करें. इस पेज पर आपको रिस्पांस शीट कंप्यूटर स्क्रीन पर दिख जाएगी,और फिर इसे डाउनलोड कर लें.

वेबसाइट पर डालें नज़र

जेईई एडवांस्ड परीक्षा 2024 की रिस्पांस शीट रिलीज होने के बाद आंसर-की भी रिलीज होगी और उसके बाद नतीजे जारी किए जाएंगे. रैंक के मुताबिक ही कॉलेज एलॉट किया जाएगा. काउंसलिंग की प्रक्रिया के बारे में कुछ दिनों में ऑफिशियल वेबसाइट पर जानकारी दी जाएगी. अच्छा होगा कि इस संबंध में लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए समय-समय पर ऑफिशियल वेबसाइट विजिट करते रहे. आपको सभी जानकारियां मिल जाएगी।

also read

Monsoon in India: भीषण गर्मी से मिलेगी राहत! देश में आ गया मानसून, केरल में तेज हवाओं के साथ हो रही बारिश

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन