June 16, 2024
  • होम
  • Defence Jobs 2024: आप में अगर देश की सेवा का जज्बा है, तो जानें कैसे करें भर्ती अभियान के लिए अप्लाई

Defence Jobs 2024: आप में अगर देश की सेवा का जज्बा है, तो जानें कैसे करें भर्ती अभियान के लिए अप्लाई

  • WRITTEN BY: Aprajita Anand
  • LAST UPDATED : June 10, 2024, 1:35 pm IST

नई दिल्ली: देश सेवा का जूनून रखते हैं तो आपके लिए बहुत अच्छी खबर है. बीएसएफ सहित कई आर्म्ड फोर्सेज में बम्पर पद भरे जाएंगे. जिनके लिए आवेदन प्रोसेस शुरू हो गई है.

अगर आपको देश से प्यार है या देश की रक्षा करना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए है. बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स की ओर से बम्पर पदों पर वेकैंसी निकाली गई है. जिनके लिए कैंडिडेट जल्द आवेदन कर लें. इस भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए कैंडिडेट को ऑफिशियल साइट rectt.bsf.gov.in पर जाकर अप्लाई करना होगा. भर्ती अभियान के लिए कैंडिडेट यहां दिए गए स्टेप्स फॉलो कर सकते हैं. इस भर्ती अभियान के लिए कैंडिडेट 08 जुलाई 2024 तक आवेदन कर सकते हैं.

ये है डिटेल

इस नियुक्ति के माध्यम से सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्सेज में कुल 1526 रिक्त पद पर भर्ती की जाएगी. अभियान के तहत सीआईएसएफ में 642 पद, बीएसएफ में कुल 319 पद, सीआरपीएफ में 303 पद, आईटीबीपी में 219 पद, एसएसबी में 08 पद और असम राइफल्स में 35 पद भरे जाएंगे.

महत्वपूर्ण शैक्षिक योग्यता

अधिसूचना के अनुसार अप्लाई करने के लिए कैंडिडेट का किसी एफिलिएटेड बोर्ड से 10+2 पास होना जरूरी है. वहीं, स्टेनोग्राफर से जुड़े पद के लिए स्टेनोग्राफी स्किल होना जरूरी है.

आयु सीमा

नोटिफिकेशन के मुताबिक डिफेन्स की इस भर्ती के लिए कैंडिडेट की कम से कम उम्र 18 साल रखी गई है. जबकि अभियान के लिए आवेदन करने की अधिकतम उम्र 25 साल है. आवेदन करने वाले रिजर्व्ड कैटेगरी के कैंडिडेट को अधिकतम उम्र सीमा में छूट दी जाएगी.

इतनी होगी सैलरी

सहायक उप निरीक्षक जैसे कि स्टेनोग्राफर/लड़ाकू स्टेनोग्राफर और वारंट ऑफिसर के पदों के लिए वेतनमान 29,200 रुपये से लेकर 92,300 रुपये तक है. इसके अलावा हेड कांस्टेबल लड़ाकू मंत्रिस्तरीय) और हवलदार क्लर्क के पदों के लिए भी वेतनमान 25,500 रुपये से 81,100 रुपये रखा गया है. अधिक जानकारी के लिए कैंडिडेट ऑफिशियल वेबसाइट की मदद ले सकते हैं.

ऐसे कर सकते हैं आवेदन

सबसे पहले आप आवेदन करने के लिए कैंडिडेट आधिकारिक साइट rectt.bsf.gov.in पर जाएं.
इसके बाद कैंडिडेट होमपेज पर भर्ती से जुड़े लिंक पर क्लिक करें.
फिर कैंडिडेट रजिस्ट्रेशन कर लें.
इसके बाद कैंडिडेट मांगी गई सभी महत्वपूर्ण डिटेल्स दर्ज करें.
फिर कैंडिडेट महत्वपूर्ण दस्तावेज अपलोड करें.
इसके बाद कैंडिडेट फॉर्म को चेक कर लें.
फिर कैंडिडेटफॉर्म को सबमिट कर दें.
अब अभ्यर्थी आवेदन पत्र को डाउनलोड कर लें.
अंत में कैंडिडेट आवेदन पत्र का प्रिंट आउट निकाल लें.

Also read…..

Viral video: ऋषिकेश में राफ्टिंग स्टाफ की लड़ाई हुई वायरल, पैडल से कर रहे थे एक दूसरे पर वार

 

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन