May 19, 2024
  • होम
  • Karwa Chauth Vrat 2022 Sargi Timing: क्या होती है करवा चौथ व्रत की सरगी? जानें महत्व और मुहूर्त

Karwa Chauth Vrat 2022 Sargi Timing: क्या होती है करवा चौथ व्रत की सरगी? जानें महत्व और मुहूर्त

  • WRITTEN BY: Riya Kumari
  • LAST UPDATED : October 8, 2022, 10:01 pm IST

नई दिल्ली : सुहागिन महिलाओं के लिए करवा चौथ का व्रत बेहद शुभ माना जाता है. वह हर वर्ष इसी दिन का इंतज़ार करती हैं. इस दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और सुखमय दांपत्य जीवन की कामना करते हुए व्रत करती हैं. इस दिन सरगी का भी बहुत महत्त्व होता है. आइए जानते हैं क्या होती है करवा चौथ की सरगी.

 

क्या होती है करवा चौथ की सरगी?

सास अपनी बहू को सरगी के जरिए ही सुहाग का आशीर्वाद देती है. सरगी की थाल 16 श्रृंगार की सभी समाग्री से भरपूर होती है. इसके अलावा इस थाली में ड्रायफ्रूट्स, फल, मिष्ठान आदि भी होते हैं. व्रत रखने वाली सुहागिनें सरगी में रखे गए व्यंजनों को ही ग्रहण करके इस व्रत का आरंभ करती हैं. यदि किसी कि सास न हो तो जेठानी या बहन भी ये रस्म निभाती हैं. सरगी खाने के लिए व्रत रखने वाली सुहागिन को कुछ बातों का विशेष ध्यान भी रखना होता है.

सरगी सेवन का मुहूर्त

करवा चौथ के दिन सूर्योदय से पहले करीब सुबह 4-5 बजे तक सरगी का कार्य हो जाना चाहिए. भूलकर भी सरगी में तेल मसाले वाली चीजों को नहीं खाना चाहिए. इससे व्रत का फल नहीं मिल पाएगा. ज्योतिषविदों की मानें तो ब्रह्म मुहूर्त में सरगी का सेवन करना सबसे अच्छा माना जाता है. इस बार ब्रह्म मुहूर्त 13 अक्टूबर को सुबह 04 बजकर 46 मिनट से लेकर सुबह 05 बजकर 36 मिनट तक होने जा रहा है.

इस दिन है करवा चौथ

हर वर्ष ये पर्व कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को पड़ता है. इस साल करवा चौथ की तिथि को लेकर काफी कन्फ्यूज़न है. कई लोग इस बात की दुविधा में हैं कि आखिर करवा चौथ किस दिन है, 13 अक्टूबर को या फिर 14 अक्टूबर को? बता दें, इस साल यह दिन 13 अक्टूबर, गुरुवार को पड़ रहा है.

 

तिथि और शुभ मुहूर्त

हिंदू पंचांग के अनुसार ये व्रत कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को हर वर्ष पड़ता है. इस वर्ष करवा चौथ 13 अक्टूबर, गुरुवार को रात 01 बजकर 59 मिनट पर शुरू होने वाला है. जो अगले दिन 14 अक्टूबर को रात 03 बजकर 08 मिनट पर ख़त्म होगा. ऐसा इसलिए क्योंकि उदयातिथि 13 अक्टूबर में ही पड़ रही है. यही कारण है कि इस वर्ष करवा चौथ का व्रत 13 अक्टूबर को मनाया जाएगा.

यह भी पढ़ें-

Russia-Ukraine War: पीएम मोदी ने पुतिन को ऐसा क्या कह दिया कि गदगद हो गया अमेरिका

Raju Srivastava: अपने पीछे इतने करोड़ की संपत्ति छोड़ गए कॉमेडी किंग राजू श्रीवास्तव

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन