May 30, 2024
  • होम
  • Oscar 2023 : नॉमिनेशन में पहुंची ये फिल्में थीं विवादों में, बताया गया कॉपी

Oscar 2023 : नॉमिनेशन में पहुंची ये फिल्में थीं विवादों में, बताया गया कॉपी

  • WRITTEN BY: Riya Kumari
  • LAST UPDATED : September 28, 2022, 7:06 pm IST

नई दिल्ली : ऑस्कर 2023 के लिए भारतीय गुजराती फिल्म छेलो शो को नॉमिनेट करने के बाद कई सारे विवाद खड़े हो गई. पान नलिन द्वारा निर्देशित इस फिल्म पर कई तरह के आरोप भी लगाए जा रहे हैं. छेलो शो (द लास्ट फिल्म शो) को साल 1988 की एकेडमी अवॉर्ड विनर फिल्म सिनेमा पैराडीसो की कॉपी बताया गया है. हालांकि ये पहली फिल्म नहीं है जो ऑस्कर्स के लिए भारत से नॉमिनेट हुई हो और जिसे किसी दूसरी फिल्म की कॉपी बताया गया हो.

बर्फी

साल 2012 में रणबीर कपूर की फिल्म बर्फी को आज भी बॉलीवुड की बेहतरीन फिल्म का दर्ज़ा दिया जाता है. इस फिल्म ने कई डायरेक्टर्स को प्रेरणा भी दी थी. ऑस्कर साल 2013 में इस फिल्म को भारत ने नॉमिनेट किया था. हालांकि रणबीर की ये फिल्म ऑस्कर रेस से बाहर हो गई थी. जिसके बाद लोगों ने फिल्म के कई सीन्स को साल 1952 में आई गेने कैली की फिल्म साइन इन, द रेन और साल 1917 में आई चार्ली चैपलिन की शॉर्ट फिल्म द एडवेंचरर से कॉपी करने के आरोप भी लगाए थे.

न्यूटन

राजकुमार राव की न्यूटन को आज भी कई क्रिटिक्स द्वारा खूब पसंद किया जाता है. फ़िल्म को भी ऑस्कर में एंट्री मिली थी हालांकि ऑफिशियल एंट्री की अनाउंसमेंट के एक दिन बाद ही, इस फिल्म पर ईरानियन फिल्म सीक्रेट बैलेट से कॉपी करने का आरोप लगाया गया था. फिल्म का पॉल्ट ही नहीं बल्कि सीन, और कैरेक्टर को लेकर ये आरोप लगाए गए थे.

गली बॉय

रणवीर सिंह और आलिया भट्ट की फिल्म गली बॉय भी इस आरोप को झेल चुकी है. इंडियन ऑडियंस ने इस फिल्म को बेहद पसंद किया था. हालांकि, जब फिल्म ऑस्कर में पहुंची, तो लोगों ने गली बॉय को एमिनम की ऑस्कर विनर फिल्म 8 माइल की कॉपी बताया.

क्या बोले छेलो शो के डायरेक्टर ?

छेलो शो के कॉपी होने की बात करें तो फिल्म के डायरेक्टर ने फिल्म के कॉपी होने की बात तो नहीं कबूली है. लेकिन उन्होंने इसे लेकर ऑडियंस को अपना फैसला सुनाने को कहा है. फिल्म 14 अक्टूबर 2022 को सिनेमाघरों में आने वाली है.

‘एक हाथ में नहीं होगी सारी ताकत’- नई पार्टी लॉन्च करते हुए बोले गुलाम नबी आजाद

Russia-Ukraine War: पीएम मोदी ने पुतिन को ऐसा क्या कह दिया कि गदगद हो गया अमेरिका

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन