May 21, 2024
  • होम
  • UP Elections Results 2022: फाजिलनगर से हारे स्वामी प्रसाद मौर्य

UP Elections Results 2022: फाजिलनगर से हारे स्वामी प्रसाद मौर्य

  • WRITTEN BY: Aanchal Pandey
  • LAST UPDATED : March 10, 2022, 4:43 pm IST

UP Elections Results 2022

फाजिलनगर, UP Elections Results 2022: स्वामी प्रसाद मौर्य 30 हज़ार से ज्यादा वोटों से हारे.

स्वामी प्रसाद मौर्य अक्सर ही मायावती से लेकर भाजपा तक को सत्ता के सिंहासन तक पहुंचाने का दम भरते नज़र आए हैं, लेकिन वह कुशीनगर जिले की फाजिलनगर सीट से 30 हज़ार से ज्यादा वोटों से हार चुके हैं, फाजिलनगर से भाजपा प्रत्याशी सुरेंद्र कुशवाहा ने बड़ी जीत हासिल की है.

कौन हैं जीतने वाले सुरेंद्र कुशवाहा

सुरेंद्र कुशवाहा पिछड़ी बिरादरी से तालुकात रखते हैं, जबकि स्वामी प्रसाद खुद को पिछड़ों का नेता बताते आए हैं. ऐसे में यह देखने वाली बात होगी कि जनता किस पिछड़े नेता को चुनावी जंग में अगड़ा बनाती है, लेकिन भाजपा की ओर से भी ओबीसी कैंडिडेट को उतारने के बाद वोटों का बटवारा हुआ और स्वामी प्रसाद मौर्य ये चुनाव हार गए. वहीं, इलियास अंसारी लंबे समय तक सपा में रहे हैं, लेकिन स्वामी प्रसाद के फाजिलनगर आने से उनका पत्ता कट गया था, जिसके बाद उन्होंने सपा छोड़ बसपा का दामन थाम लिया था.

2012 के नतीजों की बात करें तो 2012 में समाजवादी पार्टी बहुमत के साथ प्रदेश में आई थी, सपा को इस दौरान 224 सीटें मिली थी, जबकि बसपा को 80 और भाजपा को महज़ 47 सीटें मिली थी, उस समय सपा और बसपा की राजनीति के आगे भाजपा का कमल प्रदेश में नहीं खिल पाया था. लेकिन, इसके ठीक इतर साल 2017 के चुनाव में भाजपा ने न सिर्फ पूर्ण बहुमत से अपनी सरकार बनाई बल्कि 300 से ज्यादा सीटें जीती, यह पहली बार था जब प्रदेश में किसी पार्टी को इतनी ज्यादा सीटें मिली हो, इस कड़ी में अगर विपक्ष की बात करें तो साल 2017 के चुनाव में समाजवादी पार्टी को 47 सीटें मिली थी(जितनी साल 2012 में भाजपा को मिली थी) और बसपा को सिर्फ 19 सीटें मिली थी.

यह भी पढ़ें:

Election Results 2022 Live Updates: यूपी समेत पांच राज्य में वोटों की गिनती शुरू , कुछ देर में आएगा पहला रुझान

Order of North Eastern Railway Lucknow Division बलिया में दोहरीकरण से लखनऊ-छपरा समेत 14 ट्रेनें निरस्त, पूवोत्तर रेलवे लखनऊ मंडल का आदेश

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन