हिमाचल चुनाव: सभी 68 सीटों पर शुरू हुआ मतदान, वोटर्स में दिख रहा है गजब का उत्साह

हिमाचल चुनाव:

शिमला। हिमाचल प्रदेश की 68 विधानसभा सीटों पर मतदान शुरू हो गया है। राज्य के करीब 56 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं। कड़के की ठंड के होने के बावजूद मतदाताओं के बीच गजब का उत्साह देखने को मिल रहा है। पोलिंग बूथ पर लंबी-लंबी लाइने दिखाई दे रही हैं। बता दें कि चुनावी मैदान में 412 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने किया ट्वीट

पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा है कि हिमाचल प्रदेश की सभी विधानसभा सीटों के लिए आज मतदान का दिन है। देवभूमि के समस्त मतदाताओं से मेरा निवेदन है कि वे लोकतंत्र के इस उत्सव में पूरे उत्साह के साथ भाग लें और वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाएं। इस अवसर पर पहली बार वोट देने वाले राज्य के सभी युवाओं को मेरी विशेष शुभकामनाएं।

शाह ने भी की अपील

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी हिमाचल के वोटरों से अपील की है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा है कि एक मजबूत और भ्रष्टाचार मुक्त सरकार ही हिमाचल प्रदेश को विकास में अग्रणी रख देवभूमि की जनता की आकांक्षाओं को पूरा कर सकती है। हिमाचल के सभी मतदाताओं विशेषकर माताओं, बहनों व युवाओं से अपील करता हूँ कि प्रदेश के सुनहरे कल के लिए अधिक से अधिक संख्या में मतदान कर एक सशक्त सरकार चुने।

चुनाव से जुड़े आंकड़े जानिए

हिमाचल प्रदेश में कुल 55, 92,882 मतदाता हैं। जिनमें 28,54,945 पुरूष, 27,37,845 महिलाएं और 38 थर्ड जेंडर मतदाता हैं। 1,93,000 वोटर्स 18 से 19 आयुवर्ग के हैं।

33 हजार सुरक्षा कर्मी तैनात

प्रदेश में विधानसभा चुनाव को सफलता पूर्वक संपन्न कराने के लिए 33 हजार सुरक्षा कर्मी तैनात किए गए हैं। जिनमें CRPF, SSB, ITBP, पुलिस और होमगार्ड शामिल हैं। मतदान खत्म होने के बाद EVM को मजबूत सुरक्षा घेरे के बीच स्ट्रॉन्ग रूम में रखा जाएगा। इसके बाद 8 दिसंबर को वोटों की गिनती की जाएगी।

यह भी पढ़ें-

Russia-Ukraine War: पीएम मोदी ने पुतिन को ऐसा क्या कह दिया कि गदगद हो गया अमेरिका

Raju Srivastava: अपने पीछे इतने करोड़ की संपत्ति छोड़ गए कॉमेडी किंग राजू श्रीवास्तव

Latest news