‘सुनहरा मौका है, इस बार कुछ बड़ा करके आएं’- गुजराती वोटरों से केजरीवाल की अपील

गुजरात विधानसभा चुनाव 2022: 

गांधीनगर। गुजरात विधानसभा चुनाव में आज पहले चरण का मतदान हो रहा है। राज्य की 89 सीटों पर करीब 2 करोड़ वोटर 788 उम्मीदवारों के भविष्य का फैसला कर रहे हैं। पारंपरिक रूप से बीजेपी और कांग्रेस के बीच होने वाले गुजरात चुनाव को इस बार आम आदमी पार्टी ने त्रिकोणीय बना दिया है। इस बीच आप संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुजराती मतदाताओं से एक अपील की है।

बच्चों के भविष्य के लिए करें वोट

सीएम केजरीवाल ने ट्वीट कर लिखा है कि गुजरात चुनाव के पहले चरण में आज 89 सीटों पर मतदान हो रहा है। गुजरात में आज जिन-जिन विधानसभा क्षेत्रों में वोटिंग है वहाँ के सभी मतदाताओं से मेरी अपील- “आपके पास सुनहरा मौक़ा आया है, गुजरात और अपने बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए वोट ज़रूर देकर आइए, इस बार कुछ बड़ा करके आइए।”

सात सीटों पर है AAP का असर

पहले चरण की जिन 89 सीटों पर चुनाव हो रहा है, उसमें ज्यादातर भाजपा और कांग्रेस के प्रभाव वाली है। माना जा रहा है कि सीधी टक्कर भी इन्हीं दोनों पार्टियों के बीच होगी। लेकिन इसमें 7 सीटें ऐसी हैं, जहां पर आम आदमी पार्टी की असर है। इनमें 6 सीटें तो सिर्फ सूरत से हैं। वहीं, एक सीट द्वारका जिले की खंभालिया है, जहां से आप के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार ईशुदान गढ़वी चुनाव मैदान में हैं। पार्टी की गुजरात इकाई के अध्यक्ष गोपाल इटालिया सूरत की कतारगाम सीट से उम्मीदवार हैं।

AAP ने दिलचस्प बनाया मुकाबला

बता दें कि अभी तक गुजरात विधानसभा का चुनाव देश की दो राष्ट्रीय पार्टियों के बीच होता आया है। बीजेपी और कांग्रेस दो पार्टियों ने ही अभी तक गुजरात पर राज किया है। लेकिन इस बार अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी ने मुकाबलें को त्रिकोणीय बना दिया है। दिल्ली और पंजाब की सत्ता में काबिज हो चुकी आप अब गुजरात में सरकार बनाने के लिए दावा ठोक रही है।

2017 विधानसभा चुनाव परिणाम

गुजरात के 33 जिलों में विधानसभा की कुल 182 सीटें हैं। 2017 के विधानसभा चुनाव दो चरणों में हुए थे, जिसमें सत्तारूढ़ बीजेपी ने 49.05 प्रतिशत वोटों के साथ 99 सीटें और कांग्रेस ने 41.44 प्रतिशत वोटों के साथ 77 सीटें जीती थी। इसके साथ ही भारतीय ट्राइबल पार्टी को 2, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी को 1 और निर्दलीय को 3 सीटें मिली थी।

यह भी पढ़ें-

Russia-Ukraine War: पीएम मोदी ने पुतिन को ऐसा क्या कह दिया कि गदगद हो गया अमेरिका

Raju Srivastava: अपने पीछे इतने करोड़ की संपत्ति छोड़ गए कॉमेडी किंग राजू श्रीवास्तव

Latest news