गुजरात चुनाव की तैयारियां तेज़, जानें 4 बड़े शहरों के सियासी समीकरण

वडोदरा. गुजरात विधानससभा मे कुल 182 सीटें हैं, जिसमे जीत का जादुई आकड़ा 92 है। गुजरात के चुनाव दो चरणों में करवाए जाने की योजना है जिसमे पहले चरण मे 1 दिसंबर को 89 सीटों पपर मतदान होंगे और 5 दिसंबर को दूसरे चरण में 93 सीटों पर सियासी पार्टियों की क़िस्मत का फ़ैससला होगा। गुजरात मे कुल वोटरों की संख्या 4.91 करोड़ है जिसमें 4.61 लाख नए वोटर हैं और पहली बार अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। 2017 विधानसभा चुनावों की तरह इस बार गुजरात का रण केवल भाजपा और कांग्रेस के बीच न होकर त्रीकोणीय बनता जा हा है, इस बार अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी भी गुजरात के ज़रिए अपनी पार्टी के लिए एक नई सियासी ज़मीन तलाश कर रही है, हालांकि हम जानते हैं कि गुजरात भाजपा की “राजनैतिक प्रयोगशाला” के तौर पर मशहूर है और भाजपा के लिए इसके मायने सिर्फ़ एक राज्य तक सीमित नहीं हैं, ये भाजपा का पिछले 6 विधानसभा चुनावों से अभेद्य दुर्ग है जिसे आजतक कोई भी चुनौती नहीं दे पाया। 2017 विधानसभा चुनावों में कांग्रेस पार्टी ने बड़े ज़ोरो-शोरों से चुनाव लड़ा ज़रूर था मगर नरेंद्र मोदी और अमित शाह के सियासी तिलिस्म के आगे सब बेबस हो गए।

क्या कहता है इतिहास

ग़ौरतलब है गुजरात विधानसभा का कार्यकाल 18 फरवरी 2023 को ख़त्म होने जा रहा है और 15वीं लोकसभा चुनाव के नतीजे 8 दिसंबर को घोषित किए जाऐंगे। बतौर राज्य गुजरात में कई ख़ूबियाँ है लकिन अगर सियासी ख़ूबी की बात की जाए तो शायद इसकी सबसे बड़ी ख़ूबी ये होगी कि गुजरात की कुल 182 विधानसभा सीटों में से 55 सीटें सिर्फ़ 4 बड़े शहरों में मौजूद हैं। इन शहरों के नाम हैं अहमदाबाद, सूरत, राजकोट और वडोदरा। बाजपा का प्रदर्शन अगर ग़ौर से देखा जाए तो हमें पता चलेगा की उसकी कुल जीती हुई सीटों में से लगभग आधी सीटें इन्ही 4 शहरों से आती हैं।

अगर हम सूरत शहर की बात करें तो यहां की 16 सीटों में से 15 सीटों पर भाजपा ने जीत हासिल की, अहमदाबाद की 21 सीटों में से भाजपा के खाते में 16 सीटें आई, राजकोट की कुल 8 सीटों में से पार्टी ने 5 सीटों पर जीत का परचम लहराया वहीं वडोदरा की बात की जाए तो यहां की 10 सीटों में से भाजपा 9 सीटों पर शानदार जीत दर्ज कर गुजरात 2017 विधानसभा चुनाव में सत्ता के गलियारों तक पहुँची।

 

सत्येंद्र जैन को मसाज देने वाला शख्स है रेप का आरोपी’- बीजेपी का दावा

Gujarat Election 2022: आज गुजरात में भाजपा का ‘मेगा शो’, अमित शाह ताबड़तोड़ रैलियां करेंगे संबोधित

Latest news