बीजेपी के लिए नाक का सवाल बना गुजरात चुनाव, पीएम ने खुद संभाली हुई है कमान

Gujarat Election 2022:

गांधीनगर। गुजरात पिछले 27 सालों से बीजेपी का सबसे मजबूत गढ़ बना हुआ है। बीजेपी के दो शीर्ष नेता नरेंद्र मोदी और अमित शाह गुजरात से ही आते हैं। यही वजह है कि बीजेपी इस राज्य को किसी भी कीमत पर खोना नहीं चाहती है। अपने सबसे मजबूत किले को बचाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी खुद चुनावी रण में उतर चुके हैं और एक-एक दिन में 4 रैलियां कर रहे हैं।

3 दिन बाद पहले चरण की वोटिंग

आज से तीन दिन बाद गुजरात विधनसभा चुनाव की पहली चरण की वोटिंग होगी। 1 दिसबंर को 89 विधानसभा सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे। इसके बाद पांच दिसंबर को दूसरे चरण के मतदान में 93 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे। 8 दिसंबर को हिमाचल प्रदेश के साथ गुजरात विधानसभा चुनाव के परिणाम आएंगे।

त्रिकोणीय हुआ चुनावी मुकाबला

सभी दलों ने गुजरात विधानसभा चुनाव में अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। सत्ताधारी पार्टी बीजेपी गुजरात में एक बार फिर से कमल खिलाने की कोशिश कर रही है, वहीं आम आदमी पार्टी और कांग्रेस अपने पक्ष में माहौल बनाने का प्रयास कर रही है। पारंपरिक रूप से बीजेपी और कांग्रेस के बीच होने वाले इस गुजरात चुनाव को आम आदमी पार्टी ने इस बार त्रिकोणीय बना दिया है।

2017 विधानसभा चुनाव परिणाम

गौरतलब है कि गुजरात के 33 जिलों में विधानसभा की कुल 182 सीटें हैं। 2017 के विधानसभा चुनाव दो चरणों में हुए थे, जिसमें सत्तारूढ़ बीजेपी ने 49.05 प्रतिशत वोटों के साथ 99 सीटें और कांग्रेस ने 41.44 प्रतिशत वोटों के साथ 77 सीटें जीती थी। इसके साथ ही भारतीय ट्राइबल पार्टी को 2, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी को 1 और निर्दलीय को 3 सीटें मिली थी।

यह भी पढ़ें-

Russia-Ukraine War: पीएम मोदी ने पुतिन को ऐसा क्या कह दिया कि गदगद हो गया अमेरिका

Raju Srivastava: अपने पीछे इतने करोड़ की संपत्ति छोड़ गए कॉमेडी किंग राजू श्रीवास्तव

Latest news