Sujit Kumar: इस एक्टर को बॉलीवुड में नहीं मिली पहचान लेकिन बना भोजपुरी सिनेमा का पहला सुपरस्टार

नई दिल्ली। भारत के सिनेमा इंडस्ट्री में ऐसे की दिग्गज सितारें हुए हैं, जिन्होंने दुनिया भर में देश का नाम रोशन किया है। यही नहीं उन्होंने कई ऐसे रिकॉर्ड बनाए जिसके कारण, उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज हुआ। आज भले ही इनमें से कुछ सितारे दुनिया को अलविदा कह चुके हैं लेकिन सिनेमा में दिए गए योगदान की वजह से उन्हें आज भी याद किया जाता है। भारतीय सिनेमा के एक ऐसे ही सितारे थे, एक्टर सुजीत कुमार(Sujit Kumar)। जिन्होंने बॉलीवुड में कई फिल्में की लेकिन उन्हें पहचान और जो स्टारडम मिला वो भोजपुरी सिनेमा से मिला। सबसे खास बात ये है कि सुजीत कुमार ने भोजपुरी इंडस्ट्री में एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया जिसे आजतक कोई तोड़ नहीं पाया है।

सुजीत कुमार की 90वीं बर्थ एनिवर्सरी

दरअसल, कल यानी 7 फरवरी को एक्टर सुजीत कुमार (Sujit Kumar) की 90वीं बर्थ एनिवर्सरी थी। सुजीत कुमार का जन्म 1934 में बनारस के चकिया में हुआ। उनका असली नाम शमशेर सिंह था। उन्होंने बनारस यूनिव​र्सिटी से लॉ की पढ़ाई की, पढ़ाई के दौरान सुजीत अक्सर नाटक में भाग लिया करते थे। ऐसे में प्रसिद्ध निर्देशक फणी मजूमदार ने उनकी प्रतिभा को पहचाना और उन्हें अपना असिस्टेंट बना लिया। सुजीत कुमार ने साल 1954 में पहली फिल्म ‘टैक्सी ड्राइवर’ से अपने फिल्मी करियर की शुरूआत की। वहीं साल 2010 में कैंसर के चलते सुजीत कुमार का निधन हो गया था। वो 2007 से इस जानलेवा बीमारी से संघर्ष कर रहे थे। सुजीत कुमार के परिवार में पत्नी के अलावा एक बेटा जतिन कुमार, जो फिल्म प्रोड्यूसर है और बेटी हीना हैं।

भोजपुरी सिनेमा में मिली पहचान

60 के दशक में अभिनेता सुजीत कुमार ने हिंदी फिल्मों में खूब काम किया। यही नहीं, वो उस समय की की सस्पेंस थ्रिलर फिल्मों में मुख्य अभिनेता के रोल में दिखाई दिए। लेकिन यहां उन्हें मनचाहा मुकाम नहीं मिला। लेकिन जब उन्होंने भोजपुरी इंडस्ट्री में कदम रखा तो वो छा गए। उन्होंने भोजपुरी सिनेमा में ‘लोहा सिंह’, ‘बिदेसिया’, ‘दंगल’, ‘पान खाए सैयां हमार’, ‘चंपा चमेली’ और ‘साजन करने कन्यादान’ जैसी फिल्मों में काम किया। सुजीत कुमार की लगभग सभी भोजपुरी फिल्में हिट साबित हुई। उस दौर में ऐसा भी कहा जाने लगा था कि सुजीत कुमार जिस भी फिल्म में काम करते हैं, उसमें विलेन को भी ‘खा’ जाते हैं।

सुजीत कुमार ने पहली भोजपुरी फिल्म में किया काम

यही कारण था कि सुजीत कुमार भोजपुरी सिनेमा के पहले सुपरस्टार बने। सुजीत कुमार ऐसे पहले एक्टर थे, जिन्होंने भोजपुरी सिनेमा की पहली कलर फिल्म में काम किया। इस फिल्म का नाम ‘दंगल’ था। दंगल भोजपुरी सिनेमा की पहली रंगीन फिल्म थी, जिसे 1977 में रिलीज़ किया गया। इस फिल्म को रति कुमार ने डायरेक्ट किया था। फिल्म का गाना ‘काशी हिले पटना हिले’ सुपरहिट रहा। आज भी ये गाना भोजपुरी सिनेमा के बेहतरीन गानों में शामिल है।

ये भी पढ़ें- भोजपुरी के इन सुपरस्टार्स ने एक नहीं बल्कि दो बार रचाई शादी

Latest news