June 18, 2024
  • होम
  • कौन हैं मोहम्मद मोखबर? जो इब्राहिम रईसी की जगह बन सकते हैं ईरान के राष्ट्रपति

कौन हैं मोहम्मद मोखबर? जो इब्राहिम रईसी की जगह बन सकते हैं ईरान के राष्ट्रपति

  • WRITTEN BY: Arpit Shukla
  • LAST UPDATED : May 20, 2024, 9:45 am IST

नई दिल्ली। Who is Mohammad Mokhbar: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत की खबरों के बीच ईरान के आला नेताओं ने आपातकालीन बैठक की। इस मीटिंग में राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद की स्थिति को लेकर चर्चा हुई। ईरानी मीडिया के मुताबिक ईरान के उपराष्ट्रपति मोहम्मद मोखबर देजफुली राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की जगह ले सकते हैं। साथ ही वहां पचास दिनों के अंदर चुनाव भी होंगे।

बता दें कि राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी ईरान के कट्टरपंथी समर्थक माने जाते रहे हैं तथा वो ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई के करीबी हैं।

2021 में बने उपराष्ट्रपति

ईरान के नए राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी ने अगस्त 2021 में पद संभालने के बाद मोहम्मद मोखबर को अपना पहला उपराष्ट्रपति नामित किया था। बता दें कि मोहम्मद मोखबर ने वर्षों तक अयातुल्ला अली खामेनेई के आदेश पर बने फाउंडेशन का नेतृत्व किया था।

खामेनेई के करीबी हैं मोखबर

बता दें कि उपराष्ट्रपति मोहम्मद मोखबर देजफुली राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के बाद ईरान में दूसरे नंबर के राजनेता हैं, जिनकी प्रशासन पर मजबूत पकड़ है। मोहम्मद मोखबर देजफुली 8 अगस्त 2021 से ईरान के 7वें तथा वर्तमान पहले उपराष्ट्रपति हैं।

इरानी राष्ट्रपति की मौत

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के हेलिकॉप्टर क्रैश में मौत हो गई है। ईरानी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हेलिकॉप्टर पूरी तरह से तबाह हो चुका है और इसमें किसी के बचने की संभावना नहीं है। हादसे वाली जगह पर रेस्क्यू टीम को हेलिकॉप्टर का मलबा मिला है। ईरानी मीडिया ने रेड क्रिसेंट के हवाले से जानकारी दी है कि राष्ट्रपति रईसी जीवित है इसकी संभावना नहीं है।

यह भी पढ़ें-

Iran President Helicopter Crash: हेलिकॉप्टर क्रैश में ईरानी राष्ट्रपति और विदेश मंत्री की मौत

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन