May 30, 2024
  • होम
  • गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल हुआ संयुक्त राष्ट्र का योग कार्यक्रम, PM मोदी ने किया नेतृत्व

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल हुआ संयुक्त राष्ट्र का योग कार्यक्रम, PM मोदी ने किया नेतृत्व

  • WRITTEN BY: Vaibhav Mishra
  • LAST UPDATED : June 21, 2023, 8:18 pm IST

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर आज न्यूयॉर्क में स्थित संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में हुआ योग कार्यक्रम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल हो गया है. इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में 180 देशों के करीब 8 हजार लोगों ने योग किया. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के प्रवक्ता और आधिकारिक निर्णायक माइकल एम्प्रिक ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र में पीएम मोदी के नेतृत्व में हुए योग कार्यक्रम ने सर्वाधिक देशों से लोगों की भागीदारी के मामले में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है.

हम योग की शक्ति का उपयोग करें

यूएन मुख्यालय में आयोजित योग कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि योग भारत से आया है और यह वहां की बहुत पुरानी परंपरा है. लेकिन योग कॉपीराइट, पेटेंट और रॉयल्टी भुगतान से मुक्त है. योग आपकी आयु, लिंग और फिटनेस स्तर के पूरी तरह अनुकूल है. योग पोर्टेबल है और वास्तव में सार्वभौमिक है. हम योग की शक्ति का उपयोग न सिर्फ स्वस्थ, खुश रहने के लिए करें बल्कि स्वयं और एक-दूसरे के प्रति दयालु होने के लिए भी करें. आइए हम सभी योग की शक्ति का उपयोग करें. मित्रता, एक शांतिपूर्ण दुनिया और एक स्वच्छ, हरित और टिकाऊ भविष्य के पुल बनाने के लिए योग की शक्ति का उपयोग करें.

योग के लिए हम फिर से साथ आएं

प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा कि आइए हम एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य के लक्ष्य को साकार करने के लिए हाथ मिलाएं. योग जीवन का एक तरीका है. स्वास्थ्य और कल्याण के लिए एक समग्र दृष्टिकोण, विचारों और कार्यों में सावधानी बरतने का एक तरीका, खुद के साथ, दूसरों के साथ और प्रकृति के साथ सद्भाव से जीने का तरीका. पीएम ने आगे कहा कि पिछले साल पूरी दुनिया 2023 को अंतरराष्ट्रीय बाजरा वर्ष के रूप में मनाने के भारत के प्रस्ताव का समर्थन करने के लिए एक साथ आई थी. इस बीच आज फिर पूरी दुनिया को एक साथ देखना अद्भुत है योग के लिए फिर से साथ आएं हैं.

International Yoga Day: आज दुनिया मना रही 9वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, 2015 में हुई थी शुरुआत

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन