May 20, 2024
  • होम
  • जिस सीट से सुबह हार गए थे नवाज शरीफ, शाम को मिलने लगी जीत; जानें फिर क्या हुआ?

जिस सीट से सुबह हार गए थे नवाज शरीफ, शाम को मिलने लगी जीत; जानें फिर क्या हुआ?

  • WRITTEN BY: Arpit Shukla
  • LAST UPDATED : February 9, 2024, 10:28 pm IST

नई दिल्ली। सुबह पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया कि नवाज शरीफ को मनसेहरा में 63,054 वोट मिले हैं, वहीं उनके विरोधी उम्मीदवार गुस्तास्प खान को 74,713 वोट मिले। ऐसे में लगभग 10 हजार वोटों के अंतर से नवाज शरीफ को हार नसीब हुई थी। हालांकि कुछ ही घंटों के बाद एक फर्जी फॉर्म-47 लाकर नवाज शरीफ को इस सीट से जीता हुआ बता दिया गया।

क्या आया परिणाम?

हालांकि नवाज शरीफ को जिताने की ये चाल सफल नहीं हो पाई। शाम तक आए ‘परिणाम’ में नवाज शरीफ पीटीआई समर्थित उम्मीदवार से लगभग 25 हजार वोटों से पीछे चल रहे थे। शहजादा गुस्ताप खान को 1,05 हजार से ज्यादा वोट मिले हैं वहीं नवाज शरीफ को लगभग 80 हजार वोट मिले।

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ का गठबंधन से इनकार

जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) ने शुक्रवार (9 फरवरी 2024) को पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) तथा पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) के साथ गठबंधन करने से इनकार करते हुए कहा कि वो अपने बलबूते संघीय सरकार बनाने की स्थिति में है। चुनाव आयोग ने अब तक नेशनल असेंबली की 139 सीट के नतीजों का का एलान कर दिया है, जिसमें से 55 सीट पर इमरान खान की पार्टी द्वारा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों को जीत मिली है। पीएमएल-एन को 43 सीट पर जीत मिली है, वहीं पीपीपी के खाते में 35 सीट आई है।

बहुमत के लिए चाहिए 169 सीट

बहुमत हासिल करने के लिए 336 में से 169 सीटों की आवश्यकता है, जिसमें महिलाओं और अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित सीट भी शामिल है। ‘जियो न्यूज’ ने पीटीआई के अध्यक्ष बैरिस्टर गौहर खान के हवाले से कहा कि हम पीपीपी या पीएमएल-एन के संपर्क में नहीं हैं। गौहर खान ने कहा कि उनकी पार्टी नेशनल असेंबली की 150 सीट जीत रही है और केंद्र में सरकार बनाने के लिए जरूरी सीट हासिल करने में सक्षम होगी।

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन