May 30, 2024
  • होम
  • सिंगापुर ने एवरेस्ट मसाले पर उठाए सवाल, कीटनाशक की मौजूदगी का लगाया आरोप

सिंगापुर ने एवरेस्ट मसाले पर उठाए सवाल, कीटनाशक की मौजूदगी का लगाया आरोप

  • WRITTEN BY: Sajid Hussain
  • LAST UPDATED : April 19, 2024, 1:46 pm IST

नई दिल्ली: सिंगापुर ने भारत निर्मित प्रसिध्द एवरेस्ट फिश करी मसाले को बाजार से वापस लेने का एलान किया है। सिंगापुर ने मसाले में कीटनाशक एथिलीन ऑक्साइड की ज्यादा मात्रा होने का आरोप लगाते हुए यह फैसला लिया है। यह निर्णय हांगकांग में फूड सिक्योरिटी सेंटर की ओर से जारी एक अधिसूचना के बाद लिया गया है।

Everest fish curry masala
Everest fish curry masala

सिंगापुर की खाद्य एजेंसी ने कहा

सिंगापुर फूड एजेंसी ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि हांगकांग में मौजूद खाद्य सुरक्षा केंद्र ने एथिलीन ऑक्साइड की मौजूदगी की वजह से भारत से आयात होने वाले एवरेस्ट फिश करी मसाले को वापस मंगाने से जुड़ी एक अधिसूचना जारी की है। सिंगापुर फूड एजेंसी ने आयातक एसपी मुथैया एंड संस पीटीई को उत्पादों को व्यापक रूप से वापस मंगाने की पहल करने का निर्देश दिया है।

एथिलीन ऑक्साइड की मात्रा ज्यादा

एथिलीन ऑक्साइड जिसे कि कीटनाशक के रूप में प्रयोग किया जाता है, यह खाने-पीने की चीजों में उपयोग के लिए सख्त रूप से प्रतिबंधित है। सिंगापुर फूड एजेंसी का कहना है कि सिंगापुर के नियमों के मुताबिक मसालों की शेल्फ लाइफ बनाने के लिए इसकी निश्चित मात्रा का प्रयोग करने की इजाजत है। लेकिन एवरेस्ट फिश करी मसाले में इसकी ज्यादा मात्रा लोगों के लिए हानिकारक है।

यह भी पढ़े-

ईरान के सुप्रीम लीडर खामेनेई के जन्मदिन पर इजरायल ने बोला धावा, न्यूक्लियर प्लांट वाले शहर में दागीं मिसाइलें

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन