March 1, 2024
  • होम
  • अर्जेंटीना को जीत पर PM मोदी की तरफ से बधाई, कहा- "करोड़ों भारतीय का दिल खुश"

अर्जेंटीना को जीत पर PM मोदी की तरफ से बधाई, कहा- "करोड़ों भारतीय का दिल खुश"

  • WRITTEN BY: Amisha Singh
  • LAST UPDATED : December 19, 2022, 4:05 pm IST

नई दिल्ली: वर्ल्ड कप कल खत्म हो गया. अर्जेंटीना ने कतर में अपने फीफा विश्व कप खिताबी मुकाबले के पेनल्टी शूटआउट में फ्रांस को 4-2 से हराकर शानदार जीत हासिल की. आपको बता दें, अर्जेंटीना ने आखिरी बार 1986 में फीफा वर्ल्ड कप जीता था, इससे पहले 1978 में डिएगो माराडोना 1986 फीफा वर्ल्ड कप के हीरो बनकर उभरे थे। उनकी गिनती इस खेल के बेहतरीन खिलाड़ियों में होती है। अर्जेंटीना के लिए तीसरी बार वर्ल्ड चैंपियन बनने में लियोनेल मेसी का अहम योगदान था। इस जीत को हासिल करने के साथ ही मेसी सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलरों में शामिल हो गए। अपना पहला विश्व कप जीतने के लिए उन्हें 18 साल इंतजार करना पड़ा। लियोनेल मेसी 2006, 2010, 2014, 2018 और 2022 वर्ल्ड कप में अर्जेंटीना के लिए खेले थे। इसके अलावा 2014 में अर्जेंटीना की टीम फाइनल में पहुंची थी, लेकिन जर्मनी से मुकाबले के बाद उसे हार का सामना करना पड़ा था।

 

PM मोदी की तरफ से बधाई

हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अर्जेंटीना को फीफा वर्ल्ड कप चैंपियन बनने पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि 2022 फीफा विश्व कप फाइनल मैच को फुटबॉल के सबसे रोमांचक मैचों में से एक के रूप में याद किया जाएगा। प्रधान मंत्री मोदी ने ट्वीट किया: “यह फुटबॉल में सबसे रोमांचक मैचों में से एक माना जाएगा। अर्जेंटीना को #FIFAWorldCup की ट्रॉफी मिलने पर बधाई।” उन्होंने पूरे टूर्नामेंट में बेहतरीन प्रदर्शन किया। इस शानदार जीत से अर्जेंटीना और मेसी के करोड़ों भारतीय प्रशंसक बेहद खुश हैं।प्रधानमंत्री ने शानदार खेल भावना दिखाने के लिए फ्रांस की टीम की भी तारीफ की। उन्होंने एक अन्य ट्वीट में लिखा, ‘#FIFAWorldCup में जोशीले प्रदर्शन के लिए फ्रांस को बधाई। उन्होंने फाइनल में पहुंचने के रास्ते में अपने कौशल और खेल कौशल से फुटबॉल प्रशंसकों का दिल जीत लिया।”

 

 

आपको बता दें कि अर्जेंटीना की टीम ने पहले हाफ में लियोनल मेसी और डि मारिया के गोल की मदद से फ्रांस को 2-0 से पहले ही मात दे दी थी. फ्रेंच टीम खेल के 80वें मिनट तक पीछे थी जब किलियन एम्बाप्पे ने अपना करिश्मा दिखाया और 1 मिनट में दो गोल दागकर अपनी टीम के लिए शानदार वापसी की। 90 मिनट तक दोनों टीमें 2-2 से बराबरी पर रहीं और मैच अतिरिक्त समय में चला गया।

 

एक्स्ट्रा समय के पहले हाफ में लियोनेल मेसी ने फिर से गोल कर अर्जेंटीना को 3-2 की बढ़त दिला दी। मैच में 3 मिनट बचे थे और ऐसा लग रहा था कि फ्रांस हार गया है, काइलियन एम्बाप्पे ने पेनल्टी से बदला और स्कोर को 3-3 से बराबर कर दिया और अपनी टीम की उम्मीदों को जिंदा रखा। पेनल्टी शूटआउट में, फ्रांस केवल 2 बार अर्जेंटीना के 4 में परिवर्तित करने में सफल रहा. पेनल्टी शूट आउट में अर्जेंटीना के 4 के मुकाबले फ्रांस 2 ही मौकों पर ही गोल कर सका और उसे हार का सामना करना पड़ा।

 

 

यह भी पढ़ें :

 

Delhi Excise Case: बीजेपी बोली- ‘अरविंद केजरीवाल का अहंकार टूटेगा, AAP के पास सवालों का नहीं है जवाब’

मनीष सिसोदिया का दावा! बीजेपी ने मेरे खिलाफ सभी सीबीआई, ईडी मामलों को बंद करने की रखी पेशकश

Tags