April 19, 2024
  • होम
  • लंदन में तिरंगा उतारने के मामले में एक गिरफ्तार, ब्रिटिश सरकार ने दिया सुरक्षा का भरोसा

लंदन में तिरंगा उतारने के मामले में एक गिरफ्तार, ब्रिटिश सरकार ने दिया सुरक्षा का भरोसा

नई दिल्ली : ब्रिटेन की राजधानी लंदन में भारतीय उच्चायोग में खालिस्तानी प्रदर्शनकारियों द्वारा तिरंगे को नीचे उतारने के बाद भारत की तरफ से बयान जारी किया गया है. ब्रिटेन के वरिष्ठ अधिकारियों के सामने भारत ने कड़ा विरोध दर्ज कराया है. ब्रिटेन के शीर्ष अधिकारियों ने कहा कि भारतीय उच्चायोग की सुरक्षा को गंभीरता से लगी और कार्रवाई की जाएगी. ब्रिटेन के शीर्ष अधिकारियों ने बताया कि प्रदर्शनकारियों द्वारा उच्चायोग में की गई तोड़फोड़ की जांच शुरू कर दी गई है.

एक हुआ गिरफ्तार

बीते रविवार को भारतीय उच्चायोग के ऊपर फहराए गए तिरंगे को प्रदर्शनकारियों ने खालिस्तान समर्थक नारे लगाते हुए तिरंगे को नीचे उतारने का प्रयास किया था. इस मामले में एक को गिरफ्तार किया गया है. उच्चाधिकारियों के शीर्ष अधिकारियों ने कहा कि अलगाववादियों के हमले के प्रयास को विफल कर दिया गया था. अब भारतीय उच्चायोग के ऊपर तिरंगा भव्य रूप से लहरा रहा है.

मेयर ने जताई नाराजगी

पुलिस ने कहा कि सुरक्षा कर्मचारियों के 2 सदस्यों को चोटें आई है. वहीं लंदर के मेयर सादिक खान ने कहा कि यह बहुत ही निंदनीय घटना है और इस तरह की घटना के लिए हमारे शहर में कोई जगह नहीं है. भारत में ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने इस घटना को बहुत ही निंदनीय और शर्मनाक बताया. वहीं विंबलडन के विदेश कार्यलय मंत्री तारिक अहमद ने कहा कि इस घटना से मैं बहुत ही शर्मिंदा हूं. तारिक अहमद ने ट्वीट कर कहा कि भारतीय उच्चायोग की सुरक्षा को गंभीरता से लेगी.

भारत सरकार ने उठाए सवाल

इसी बीच भारत सरकार ने ब्रिटिश सरकार के सामने कड़ा विरोध दर्ज कराया है. भारत सरकार ने भारत उच्चायोग के परिसर में पर्याप्त सुरक्षा की कमी पर भी सवाल उठाए है. भारतीय विदेश मंत्रालय ने नई दिल्ली में यूके के राजनयिक को बीते रविवार को तलब किया था.

वहीं दिल्ली के ब्रिटिश उच्चायोग के सामने सोमवार को सिख समजा के लोगों ने विरोध-प्रर्दशन किया और लंदन में हुई घटना पर गहरी नाराजगी जताई. मौके पर दिल्ली पुलिस पहुंचकर वहां से लोगों को हटा दिया. हंगामा बढ़ता देख ब्रिटिश उच्चायोग के सामने सुरक्षा बढ़ दी गई है.

Mumbai में बागेश्वर धाम के दिव्य दरबार में हुई चोरी, चोरों ने लाखों के गहनों पर किया हाथ साफ

Amritpal Singh की गिरफ्तारी को लेकर ‘वारिस पंजाब दे’ के वकील का दावा, ‘हो सकता है एनकाउंटर’

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो