June 17, 2024
  • होम
  • China: शी जिनपिंग और नेपाली प्रधानमंत्री के बीच हुई मुलाकात, चीनी राष्ट्रपति ने दोनों देशों को जोड़ने की खाई कसम

China: शी जिनपिंग और नेपाली प्रधानमंत्री के बीच हुई मुलाकात, चीनी राष्ट्रपति ने दोनों देशों को जोड़ने की खाई कसम

  • WRITTEN BY: Vikash Singh
  • LAST UPDATED : September 24, 2023, 2:19 pm IST

नई दिल्ली: नेपाली प्रधानमंत्री इन दिनों चीन के दौरे पर हैं. इस दौरान उन्होंने चीनी राष्ट्रपति से मुलाकात की और एक बैठक में हिस्सा लिया. इस बैठक के दौरान दोनों देश के प्रतिनिधियों ने विकास के कई मुद्दों पर बात की. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक चीन के राष्ट्रपति ने इस मुलाकात के बाद पत्रकारों से बात की और इस बैठक की जानकारी दी. उन्होंने वादा किया कि वह चीन से घिरे हुए नेपाल के हिस्से को चीन से जोड़ेंगे और कनेक्टिविटी सुविधाओं को बेहतर बनाने में मदद करेंगे.

नेपाल के प्रधानमंत्री का पहला चीन दौरा

नेपाल के पीएम पुष्प कमल दहल प्रचंड हांगझू एशियाई खेलों में शामिल होने के लिए चीन पहुंचे हैं. इस दौरान बीते शनिवार को उन्होंने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की. बता दें कि नेपाल का प्रधानमंत्री बनने के बाद प्रचंड का यह पहला चीनी दौरा है. इससे पहले पुष्प कमल दहल प्रचंड अमेरिका और भारत के दौरे पर आए थे.

नेपाली पीएम ने कहा, हम दोनों अच्छे दोस्त

नेपाल के विदेश मंत्रालय ने इस बैठक को लेकर जानकारी दी है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि नेपाल ने 7 चीनी बंदरगाहों तक पहुंच बनाने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किया है. बैठक में 9 बीआरआई परियोजनाओं को भी चयनित किया गया. इस बैठक बाद चीनी राष्ट्रपति ने भी बयान दिया है. उन्होंने कहा कि हम दोनों देशों को अपने संबंधों को और मजबूत करना चाहिए. साथ ही हमें एक-दूसरे की समस्याओं पर आपस में सहयोग करना चाहिए. नेपाल के पीएम पुष्प कमल दहल प्रचंड का कहना है कि चीन के राष्ट्रपति दूरदर्शी वैश्विक नेता हैं. वे नेपाल के अच्छे दोस्त हैं.

पीएम मोदी ने 9 वंदे भारत ट्रेनों को दिखाई हरी झंडी, 11 राज्यों में बढ़ेगी कनेक्टिविटी

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन