April 16, 2024
  • होम
  • NASSCOM-BCG Report: 2027 तक 17 अरब डॉलर का हो जाएगा घरेलू AI बाजार

NASSCOM-BCG Report: 2027 तक 17 अरब डॉलर का हो जाएगा घरेलू AI बाजार

  • WRITTEN BY: Tuba Khan
  • LAST UPDATED : February 21, 2024, 8:48 am IST

नई दिल्लीः भारतीय कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) बाजार हर साल 25-35 प्रतिशत की दर से बढ़ रहा है। इसके 2027 तक बढ़कर 17 अरब डॉलर होने की उम्मीद है। नैसकॉम की एक रिपोर्ट के अनुसार, यह वृद्धि कई कारकों से प्रेरित है, जिसमें उद्यम प्रौद्योगिकी पर बढ़ा हुआ खर्च, देश में बढ़ता एआई प्रतिभा आधार और एआई में बढ़ा हुआ निवेश शामिल है। NASSCOM-BCG की रिपोर्ट के अनुसार, 2019 के बाद से कृत्रिम बुद्धिमत्ता में वैश्विक निवेश सालाना 24 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। 2023 में $83 अरब का निवेश, मुख्य रूप से डेटा एनालिटिक्स और जीन-आधारित कृत्रिम बुद्धिमत्ता में।

डिजिटल सामग्री में 93% निवेश

नैसकॉम के अध्यक्ष देबजानी घोष ने कहा कि भारतीय प्रौद्योगिकी सेवाओं और उत्पादों में भारत से लगभग 93 प्रतिशत निवेश डिजिटल सामग्री, डेटा एनालिटिक्स और आपूर्ति श्रृंखला पर केंद्रित है। भारतीय कंपनियां कृत्रिम बुद्धिमत्ता को अपनाकर नए उद्योग मानक स्थापित कर रही हैं।

देश में दूसरा सबसे बड़ा प्रतिभा आधार

रिपोर्ट के मुताबिक, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्षेत्र में 4.20 लाख कर्मचारियों के साथ भारत का दूसरा सबसे बड़ा प्रतिभा आधार है। अन्य देशों की तुलना में तीन गुना अधिक एआई प्रतिभा के साथ भारत में कौशल प्रवेश दर भी सबसे अधिक है। सात वर्षों में कृत्रिम बुद्धिमत्ता प्रतिभा में 14 गुना वृद्धि के साथ भारत शीर्ष पांच देशों में शामिल है।

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो