June 25, 2024
  • होम
  • Kohinoor Diamond: महारानी एलिजाबेथ के बाद अब किसे मिलेगा कोहिनूर?

Kohinoor Diamond: महारानी एलिजाबेथ के बाद अब किसे मिलेगा कोहिनूर?

  • WRITTEN BY: Vaibhav Mishra
  • LAST UPDATED : September 10, 2022, 12:52 pm IST

Kohinoor Diamond:

नई दिल्ली। ब्रिटेन की राजगद्दी पर सबसे ज्यादा समय तक राज करने वाली महारानी एलिजाबेथ-II का गुरुवार को 96 साल की उम्र में निधन हो गया। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के सात दशक लंबे शासन के बाद अब बेशकीमती कोहिनूर हीरे से जड़ा हुआ ताज अगली पीढ़ी के पास चला जाएगा। महारानी के निधन के बाद सबके मन में ये सवाल उठ रहा है कि अब कोहिनूर जड़ा मुकुट किसके सिर की शान बढ़ाएगा।

इन्हें मिलेगा कोहिनूर

बता दें कि महारानी एलिजाबेथ-II के निधन के बाद ब्रिटेन के राज परिवार और कोहिनूर के इतिहास के अनुसार, हीरा अगली रानी कंसोर्ट कैमिला पार्कर बाउल्स को समर्पित कर दिया जाएगा।

एलिजाबेथ ने की थी घोषणा

गौरतलब है कि कोहिनूर हीरा वर्तमान में प्लेटिनम के मुकुट में है जिसे महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने ब्रिटेन के सम्राट के रूप में अपने शासनकाल के दौरान पहना था। इस साल फरवरी में ही महारानी ने घोषणा की थी कि जब प्रिंस चार्ल्स यूनाइटेड किंगडम राजशाही की बागडोर संभालेंगे तो उनकी पत्नी कैमिला पार्कर बाउल्स क्वीन कंसोर्ट बनेंगी। अब महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद इस बात की संभावना जताई जा रही है कि कैमिला कोहिनूर पहनेगी।

भावुक हुए किंग चार्ल्स

बता दें कि, किंग चार्ल्स-III ने शुक्रवार को राजगद्दी संभालने के बाद पहली बार ब्रिटेन की जनता को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने अपने संबोधन में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को याद करते हुए कहा कि उन्होंने एक प्रेरणादायी जीवन व्यतीत किया। महारानी ने नियति के साथ एक वादा निभाया। किंग ने आगे कहा कि मैं आज आप सभी से आजीवन सेवा का वादा दोहराता हूं। मैं और मेरा पूरा परिवार यूनाइटेड किंगडम और उन सभी देशों में, जहां महारानी राष्ट्राध्यक्ष थीं, राष्ट्रमंडल और दुनिया भर में आप सभी लोगों के प्रति कृतज्ञता की गहरी भावना साझा करते हैं।

मां को दी श्रद्धांजलि

किंग चार्ल्स ने कहा कि मेरी मां ने 70 से अधिक सालों तक रानी के रूप में इतने सारे राष्ट्रों के लोगों की सेवा की। हमने पिछले 70 वर्षों के दौरान देखा है कि हमारा समाज कई संस्कृतियों और कई धर्मों के साथ अब एक बन गया है। किंग ने आगे कहा कि मैं अपनी मां को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। उनके द्वारा की गई सेवा का सम्मान करता हूं, मुझे पता है कि उनके निधन ने आप में से कई लोगों को बहुत दुख दिया है।

बिहार में अपना CM चाहती है भाजपा, नीतीश कैसे करेंगे सियासी भूचाल का सामना

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन