May 21, 2024
  • होम
  • Israel Attack Iran Update: मध्य पूर्व में महायुद्ध शुरू… इजरायली हमले से भड़के ईरान ने दिया मुंहतोड़ जवाब

Israel Attack Iran Update: मध्य पूर्व में महायुद्ध शुरू… इजरायली हमले से भड़के ईरान ने दिया मुंहतोड़ जवाब

  • WRITTEN BY: Tuba Khan
  • LAST UPDATED : April 19, 2024, 9:45 am IST

नई दिल्लीः मध्य पूर्व में फिर से युद्ध छिड़ गया है. इजराइल ने ईरान पर हमला कर युद्ध की घोषणा कर दी. हालांकि, ईरान ने भी इजरायली हमले पर पलटवार किया और जवाब में मिसाइलें दागीं. अमेरिकी समाचार एजेंसी ने एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि इजरायल ने ईरानी परमाणु ऊर्जा संयंत्रों पर मिसाइल हमला किया। इसके बाद ईरान ने कई प्रांतों में एयर डिफेंस बैटरियों पर भी फायरिंग की. ईरान ने यह जवाबी कदम इस्फ़हान शहर में विस्फोटों की रिपोर्ट के बाद उठाया है. हालांकि, अभी तक यह साफ नहीं हो पाया है कि इजराइल ने ईरान पर कहां हमला किया है.

बीते दिनों ईरान ने किया था इजरायल पर अटैक

ईरान ने हाल ही में इज़राइल पर हमला किया था जिसमे 300 से अधिक मिसाइलें और ड्रोन लॉन्च किए गए थे। हालांकि, ये मिसाइलें और ड्रोन इजरायली हवाई सुरक्षा को भेदने में असमर्थ थे। दरअसल, दमिश्क में ईरानी दूतावास पर हमला हुआ था. हमले में दो वरिष्ठ ईरानी सेना कमांडरों सहित सात लोग मारे गए। ईरान ने इस हमले के लिए इजराइल को जिम्मेदार ठहराया था. इस हमले के जवाब में ईरान ने इजराइल पर हमला कर दिया था. हमले के बाद ईरान ने चेतावनी दी कि अगर हमला किया गया तो इजराइल और अधिक ताकत से जवाबी कार्रवाई करेगा।

पूरे पश्चिम एशिया में तनाव बढ़ने की संभावना

ईरान और इजराइल के बीच तनाव का यह मुद्दा संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने भी उठाया था. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में इज़राइल ने ईरानी सेना को आतंकवादी संगठन के रूप में मान्यता देने का आह्वान किया। साथ ही ईरान ने इजराइल को चेतावनी दी कि ईरान पर हमले के गंभीर परिणाम होंगे. ईरान ने दोनों देशों के बीच घुसपैठ को लेकर अमेरिका को चेतावनी भी दी. संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने दोनों देशों से इस मुद्दे को शांतिपूर्वक हल करने का आग्रह किया था क्योंकि पश्चिम एशिया दूसरे का सामना करने में असमर्थ था। कई विशेषज्ञों को डर है कि इजराइल और हमास के बीच युद्ध के बाद इजराइल और ईरान के बीच तनाव से पूरे अरब क्षेत्र में तनाव बढ़ जाएगा।

यह भी पढ़ें –

Israel Attack Iran: इजरायल का ईरान पर अटैक, न्‍यूक्लियर प्‍लांट पर मिसाइल दागने का दावा

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन