April 16, 2024
  • होम
  • Indian Navy: समुद्री सीमा से अब तक की सबसे बड़ी ड्रग्स की जब्ती, संदिग्ध ईरानी-पाकिस्तानी नागरिक गिरफ्तार

Indian Navy: समुद्री सीमा से अब तक की सबसे बड़ी ड्रग्स की जब्ती, संदिग्ध ईरानी-पाकिस्तानी नागरिक गिरफ्तार

  • WRITTEN BY: Tuba Khan
  • LAST UPDATED : February 28, 2024, 1:09 pm IST

नई दिल्लीः भारतीय नौसेना और स्वापक नियंत्रण ब्यूरो (एनसीबी) के साथ गुजरात के आतंकवाद रोधी दस्ते ने मंगलवार को अंतर्राष्ट्रीय समुद्री सीमा रेखा (आईएमबीएल) के साथ अरब सागर में एक संयुक्त अभियान चलाया। ईरानी नौका को रोक दिया गया और चालक दल के पांच सदस्यों को गिरफ्तार कर लिया गया। अधिकारियों को संदेह है कि ये लोग ईरान और पाकिस्तान से हो सकते हैं। इनके पास से हजारों करोड़ रुपये मूल्य की 3,300 किलोग्राम से अधिक मादक पदार्थ की गईं है।

संघीय मादक पदार्थ रोधी एजेंसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि एनसीबी और अन्य एजेंसियों ने एक और अंतरराष्ट्रीय मादक पदार्थ तस्करी नेटवर्क का भंडाफोड़ किया है। यह (मात्रा के हिसाब से) अब तक की सबसे अधिक अंतर्देशीय समुद्री जब्ती है। माना जा रहा है कि नौका से गिरफ्तार किए गए पांचों लोग ईरानी या पाकिस्तानी नागरिक हैं। एनसीबी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि उनके पास से कोई राष्ट्रीयता दस्तावेज बरामद नहीं हुआ।

भारतीय नौसेना ने दी जानकारी

भारतीय नौसेना ने जानकारी दी की नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के साथ मिलकर, भारतीय नौसेना ने लगभग 3,300 किलोग्राम प्रतिबंधित पदार्थ (3,089 किलोग्राम चरस, 158 किलोग्राम मेथमफेटामाइन, 25 किलोग्राम मॉर्फिन) ले जा रहे एक संदिग्ध नौका को रोका। यह अब तक सबसे अधिक बार जब्त किया गया मादक पदार्थ है। जब्त किए गए जहाज और उसके चालक दल के सदस्यों को तस्करी के सामान के साथ भारतीय बंदरगाह पर कानून प्रवर्तन एजेंसियों को सौंप दिया गया।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने इस सफलता पर पूरी टीम को बधाई दी है. उन्होंने कहा, “प्रधानमंत्री मोदी के नशा मुक्त भारत के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने के लिए, हमारे सरकारी अधिकारियों ने आज देश में सबसे बड़ा ड्रग छापा मारा।” एनसीबी पुलिस, नौसेना और गुजरात पुलिस के संयुक्त अभियान में 3,132 किलोग्राम ड्रग्स की खेप जब्त की गई। यह ऐतिहासिक उपलब्धि हमारे देश को नशा मुक्त बनाने के लिए हमारी सरकार की अटूट प्रतिबद्धता का प्रमाण है। इस मौके पर मैं एनसीबी, नेवी और गुजरात पुलिस को बधाई देता हूं।

 

 

 

 

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो