June 15, 2024
  • होम
  • भारत को एस जयशंकर ने बताया विश्व मित्र, कहा- हम वैश्विक दक्षिण की आवाज

भारत को एस जयशंकर ने बताया विश्व मित्र, कहा- हम वैश्विक दक्षिण की आवाज

  • WRITTEN BY: Vikash Singh
  • LAST UPDATED : October 12, 2023, 7:04 am IST

नई दिल्ली: भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बीते बुधवार को आईओआरए के 23 वीं बैठक में हिस्सा लिया. इस दौरान मंच से उन्होंने भारत को विश्व मित्र कहा है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इंडियन ओसीन रिम एसोसिएशन की 23 वीं बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि भारत वैश्विक दक्षिण की आवाज और विश्व मित्र है. बता दें कि साल 2023 से 2025 तक के लिए भारत को आईओआरए के उपाध्यक्ष के रूप में नामित किया गया है. वहीं भारत को साल 2025 में आईओआरए का अध्यक्ष बनाया जाएगा.

आईओआरए को बताया गतिशील समूह

आईओआरए के 23 वें सत्र को संबोधित करते हुए विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि भारत दुनिया के सभी देशों का मित्र है. उन्होंने आगे कहा कि हम आईओआरए के सदस्य देशों के साथ मिलकर आईओआरए की आर्थिक, कानूनी और संस्थागत ढांचा मजबूत करने के लिए काम करेंगे. जयशंकर ने आगे कहा कि भारत का नजरिया हिंद महासागर क्षेत्र में सुरक्षा को मजबूत करना और क्षमता निर्माण करना है.

भारत की नीति पड़ोसी फर्स्ट की है

भारत की नीति पड़ोसी फर्स्ट की है. इसके तहत भारत अपने पड़ोसी देशों के साथ संबंध मजबूत करने के लिए काम करेगा. बता दें कि आईओआरए की बैठक में जयशंकर के अलावा 16 देशों के मंत्रियों ने भी हिस्सा लिया. इनमें मॉरिशस, बांग्लादेश, दक्षिण अफ्रीका और ईरान के विदेश मंत्री भी शामिल हुए. इस बैठक के दौरान निवेश, समुद्री सुरक्षा, व्यापार और ब्लू इकॉनोमी पर सहयोग की चर्चा की गई.

क्या है हिंद महासागर रिम एसोसिएशन?

हिंद महासागर रिम एसोसिएशन एक अंतर सरकारी संगठन है. जिसकी स्थापना 7 मार्च 1997 को की गई थी. आईओआरए हिन्द महासागर में अंतराष्ट्रीय परिवहन और व्यापार की जीवन रेखा की तरह है. रिपोर्ट के मुताबिक यहां से विश्व के आधे से अधिक कंटेनर जहाज गुजरते है.आईओआरए का शीर्ष निकाय विदेश मंत्रियों की परिषद है. इस परिषद की बैठक का आयोजन हर साल किया जाता है. बता दें कि आईओआरए में 23 देश शामिल हैं. जिसमें बांग्लादेश, ऑस्ट्रेलिया, कोमोरोस, भारत, ईरान, इंडोनेशिया, केन्या, मलेशिया, मेडागास्कर, मालदीव, मोजाम्बिक, मॉरीशस, सेशेल्स, ओमान, सिंगापुर, दक्षिण अफ्रीका, सोमालिया, तंजानिया, श्रीलंका, थाईलैंड, यमन, फ्रांस और संयुक्त अरब अमीरात शामिल हैं.

रोहित शर्मा ने सातवां शतक लगाकर रचा इतिहास, बने दुनिया के नंबर 1 सिक्स हिटर

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन