March 1, 2024
  • होम
  • Visa Service Resume: कनाडा में फिर वीजा सर्विस शुरू करेगा भारत, आज से प्रभावी होगा आदेश

Visa Service Resume: कनाडा में फिर वीजा सर्विस शुरू करेगा भारत, आज से प्रभावी होगा आदेश

  • WRITTEN BY: Vikash Singh
  • LAST UPDATED : October 26, 2023, 7:45 am IST

नई दिल्ली: खलिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद पहली बार भारत कनाडा पर कुछ नरमी दिखा रहा है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक भारत ने कनाडा के लिए बंद की गई वीजा सेवा कुछ श्रेणियों के लिए फिर से शुरू करने का फैसल किया है. बता दें यह आदेश आज 26 अक्तूबर से ही प्रभावी होगा. रिपोर्ट के मुताबिक जिन श्रेणियों की वीजा सेवाएं बहाल की गई हैं उनमें बिजनेस वीजा, प्रवेश वीजा, कॉन्फ्रेंस वीजा और मेडिकल वीजा और शामिल हैं. इसकी जानकारी भारतीय उच्चायोग की ओर से दी गई है.

21 सितंबर से कनाडा में भारतीय वीजा सेवा थी बंद

खालिस्तान समर्थक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मामले में कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो के बयान के बाद दोनों देशों के राजनयिक संबंध में तनाव पैदा हो गया था. उसके बाद कनाडा की ओर से भारत जाने वाले यात्रियों के लिए यात्रा सलाह जारी की गई. बाद में भारत की तरफ से भी ने खालिस्तानी आतंकियों के खतरे को देखते हुए भारतीय नागरिकों के लिए भी एडवाइजरी जारी की गई थी. कनाडा से चल रहे तनाव के बीच बीते 21 सितंबर को कनाडा में भारत के लिए वीजा सेवा प्रदान कराने वाली एजेंसी ने इस सुविधा को कुछ समय के लिए निलंबित कर दिया. बीएलएस इंटरनेशनल की ओर से एक बयान जारी कर बताया गया कि 21 सितंबर 2023 से कनाडा में भारतीय वीजा सेवा को निलंबित कर दिया गया है.

क्या बताई गई थी वजह?

भारतीय वीजा सेवाओं के पोर्टल कनाडा में पर एक नोटिस प्रकाशित किया गया था. इसमें भारतीय मिशन्स को संबोधित करते हुए कहा गया था कि भारत की वीजा जारी करने की प्रक्रिया को अगले आदेश तक निलंबित किया जाता है. साथ ही लोगों को वीजा सेवा के अपडेट्स के लिए वेबसाइट पर नजर बनाए रखने को कहा गया था.

UNSC: गाजा में संघर्ष विराम अभी संभव नहीं, अमेरिकी प्रस्ताव पर रूस-चीन ने किया वीटो

Tags