April 23, 2024
  • होम
  • Report: दुनियाभर में डेटा उल्लंघनों की मामले में आई गिरावट, भारत बना पांचवां सबसे प्रभावित देश

Report: दुनियाभर में डेटा उल्लंघनों की मामले में आई गिरावट, भारत बना पांचवां सबसे प्रभावित देश

  • WRITTEN BY: Shiwani Mishra
  • LAST UPDATED : February 28, 2024, 9:44 am IST

नई दिल्ली: 2023 तक दुनिया भर में डेटा उल्लंघन मामले घटे हैं. फिर भी भारत सबसे प्रभावित देशों में पांचवें स्थान पर है. बता दें कि जापान में कुल 5.3 मिलियन खाता उल्लंघनों की सूचना मिली है. ये दावा है कि डेटा उल्लंघनों का पता लगाने वाली डच कंपनी सुरफशार्क की एक रिपोर्ट में सामने आया था कि रिपोर्ट के मुताबिक जनवरी से दिसंबर 2023 तक प्रत्येक देश में लगभग 29.98 करोड़ खातों से छेड़छाड़ की गई है. The Dangers of a Data Breach - YouTubeइनमें संयुक्त राज्य अमेरिका पहले स्थान पर 32% है. इसके साथ ही रूस, फ्रांस, स्पेन और भारत का स्थान है. दरअसल संयुक्त राज्य अमेरिका में 2023 में इसके 10 करोड़ मामले देखे गए है, जो पिछले साल से बहुत अधिक है.

चिंताओं के बीच दिखे सकारात्मक प्रतिक्रियाDespite global drop in data breaches, India remains among the five  worst-hit nations

बता दें कि प्रभावित खातों की संख्या में साल दर साल 20 प्रतिशत की गिरावट आई है. सुरक्षा कारणों से ऑनलाइन सेवाओं का उपयोग करने वाले उपभोक्ताओं पर मजबूत पासवर्ड बनाने पर जोर दिया गया है. बता दें कि वहीं डेटा उल्लंघनों में सबसे बड़ी गिरावट अफ्रीका में दर्ज की गई, जो पिछले साल की तुलना में 88 प्रतिशत कम है. Data Breaches Snatch Million Dollars, But Users Are Paying The Cost -  Gizbot Newsमज़ेदार बात ये है कि भारत में डेटा उल्लंघन की दर 2022 की तुलना में 56 प्रतिशत कम है, और ऐसा साइबर सुरक्षा उपायों के कारण माना जाता है कि वैश्विक-स्तर पर कुल उल्लंघनों की संख्या में 18 प्रतिशत की कमी आई है.

कुल 53 लाख अकाउंट हैक होने के साथ भारत बना पांचवां प्रभावित देशأيهما أخطر، الحرب الإلكترونية أم الأسلحة النووية؟ قمة بوتين وبايدن تقدم  الإجابة

2023 की तीसरी तिमाही में यूरोप को सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्र के रूप में पहचाना गया है. इसके बाद उत्तरी अमेरिका और एशिया का स्थान रहा है. बता दें कि डेटा उल्लंघनों की संख्या 2022 में 16 करोड़ से घटकर 2023 में 116.6 मिलियन हो जाएगी, Cyber Security in Retail: How to Protect Your Business and Customer Data |  Customer-centric product development and innovationयूरोप डेटा उल्लंघनों की संख्या में अग्रणी बना हुआ है,और उत्तरी अमेरिका में डेटा उल्लंघनों में साल दर साल 193 प्रतिशत की वृद्धि हुई, और एशिया में 263 करोड़ खातों से छेड़छाड़ की गई है.

आज महाराष्ट्र के दौरे पर रहेंगे पीएम मोदी, किसानों को देंगे ₹21 हजार करोड़

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन