Canada: कनाडा के राजनयिकों की भारत से वापसी के बीच, नागरिकों के लिए जारी हुई ए़डवाइजरी

नई दिल्ली: भारत जाने वाले अपने नागरिकों के लिए कनाडा ने नई ट्रैवल एडवाइजरी जारी की है. इस यात्रा सलाह में कहा गया है कि कनाडा के नागरिकों को भारत में डराया और धमकाया जा सकता है साथ ही उनका शोषण भी किया जा सकता है. बता दें कि कनाडा की यह नई एडवाइजरी भारत से अपने राजनयिकों को वापस बुलाने के फैसले के बाद आई है. रिपोर्ट के मुताबिक इस एडवाइजरी में कहा गया है कि चंडीगढ़, मुंबई और बंगलुरू में कनाडा के कॉन्सुलेट जनरल में फिलहाल हर तरह का काम बंद कर दिया गया है. ऐसे में कनाडाई नागरिकों की मदद के लिए नई दिल्ली के हाई कमीशन ऑफ कनाडा से संपर्क स्थापित करना होगा.

कनाडा ने जारी की नई सलाह

कनाडा की सरकार ने भारत जाने वाले अपने नागरिकों के लिए नई सलाह जारी की है. रिपोर्ट के मुताबिक इस एडवाइजरी में कहा गया है कि भारत के सोशल मीडिया और मीडिया में कनाडा को लेकर नकारात्मक भावनाएं बढ़ गई हैं. साथ ही भारत में कनाडा के विरुद्ध विरोध प्रदर्शन हो सकते हैं. ऐसे में कनाडाई नागरिकों को भारत में शोषण का सामना करना पड़ सकता है. एडवाइजरी में कहा गया है कि राजधानी दिल्ली में अजनबी लोगों से ज्यादा बात न करें. नहीं उनके साथ कोई निजी जानकारी साझा ना करें.

कनाडा ने वापस बुलाए राजनयिक

कनाडा की विदेश मंत्री मेलिनी जॉली ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि हमारे राजनयिक वापस आपने देश लौट रहे हैं. उन्होंने कहा कि नई दिल्ली के अल्टीमेटम देने के बाद ये फैसला किया गया है. बता दें भारत की तरफ से कनाडा की सरकार को अल्टीमेटम दिया गया था कि वह भारत में मौजूद अपने राजनयिकों की संख्या कम करे. अगर शुक्रवार तक कनाडा की सरकार ने ऐसा नहीं किया तो उनके राजनयिकों को मिल रही कूटनीतिक सुरक्षा छीन ली जाएगी. ऐसे में भारत के अल्टीमेटम के बाद कनाडा ने अब अपने राजनयिकों को वापस बुलाना शुरू कर दिया है.

गाजियाबाद में दौड़ेगी रैपिड रेल, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन, जानें क्या होगा किराया

Latest news