April 25, 2024
  • होम
  • USA: नागरिकों के लिए अमेरिका ने जारी की एडवाइजरी, कहा- न करें इराक की यात्रा

USA: नागरिकों के लिए अमेरिका ने जारी की एडवाइजरी, कहा- न करें इराक की यात्रा

  • WRITTEN BY: Vikash Singh
  • LAST UPDATED : October 23, 2023, 2:03 pm IST

नई दिल्ली: अमेरिका ने अपने नागरिकों के लिए एक एडवाइजरी जारी की है. इस एडवाइजरी के तहत उसने अपने नागरिकों से इराक की यात्रा नहीं करने के लिए कहा है. अमेरिका के विदेश विभाग के प्रवक्ता ने इसकी जानकारी दी. उन्होंने कहा कि अमेरिकी सैनिकों पर इस क्षेत्र में हुए हमलों के बाद नागरिकों को इराक की यात्रा नहीं करनी चाहिए. इस एडवाइजरी में कहा गया है कि अपहरण, आतंकवाद, सशस्त्र संघर्ष, और नागरिक अशांति के कारण अमेरिकी नागरिकों की सुरक्षा इराक में संभव नहीं हो सकती इसलिए हमारे लोग इराक की यात्रा न करें.

अमेरिकी सेना पर बढ़ गए हैं हमले

गाजा में हमास के आतंकवादियों और इजराइल की सेना बीच संघर्ष शुरू होने के बाद से सीरिया और इराक में अमेरिकी सेना के खिलाफ हाल के दिनों में हमलों में बढ़ोतरी हुई है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पिछले सप्ताह एक अमेरिकी युद्धपोत ने ईरान और यमन समर्थित हौथिस द्वारा इजराइल पर दागे गए दर्जनभर से अधिक रॉकेट और चार क्रूज मिसाइलों को ड्रोन ने मार गिराया था. इसके बाद से मध्य पूर्व के देशों में अमेरिकी सेना के विरुद्ध विरोध बढ़ गया है. इसको लेकर विदेश विभाग के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि अमेरिकी सैनिकों के खिलाफ बढ़ते सुरक्षा खतरों के कारण अमेरिकी दूतावास ने अपने लोगों से इराक नहीं जाने की अपील की है.

क्या है अमेरिका की तैयारी?

विदेश विभाग के प्रवक्ता ने बीते रविवार को कहा कि सुरक्षा चिंता के कारण बगदाद में अमेरिका के सैन्य कर्मियों को बगदाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का इस्तेमाल नहीं करने के लिए निर्देशित किया गया है. बता दें अमेरिका ने हाल के दिनों में मध्य पूर्व में बहुत बड़ी संख्या में नौसैनिक शक्ति भेजी है. जिसमें दो विमान वाहक पोत भी सामिल हैं. साथ ही उनके सहायक जहाज और लगभग 2 हजार नौसैनिक शामिल हैं. अमेरिकी विदेश विभाग की तरफ से कहा गया है कि पैट्रियट वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली बटालियन को भी जल्द से जल्द वहां तैनात किया जाएगा.

Maharashtra: ड्रग माफिया की गिरफ्तारी पर बोले फडणवीस- सरकार पर आरोप लगाने वालों की हो जाएगी बोलती बंद

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन