April 19, 2024
  • होम
  • Monsoon Session 2023: संसद में मणिपुर पर संग्राम जारी, काले कपड़े पहनकर पहुंचे सांसद

Monsoon Session 2023: संसद में मणिपुर पर संग्राम जारी, काले कपड़े पहनकर पहुंचे सांसद

  • WRITTEN BY: Riya Kumari
  • LAST UPDATED : July 27, 2023, 12:13 pm IST

नई दिल्ली: मणिपुर में जारी हिंसा के बीच संसद में हंगामा थमने का नाम नहीं ले रहा है. विपक्षी दलों के एकजुटान से बना नया महागठबंधन INDIA लगातार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बयान की मांग कर रहा है. दूसरी ओर सत्ता में बैठे NDA ने साफ़ कर दिया है कि वह किसी भी मुद्दे पर चर्चा के लिए तैयार है. बावजूद इसके बवाल थमने का नाम नहीं ले रहा है और मणिपुर उसी तरह पिछले ढाई महीने से जल रहा है. राज्य से लेकर केंद्र सरकार तक यहां पर हिंसा रोकने में नाकाम साबित हुई है. हालांकि विपक्ष इस मुद्दे पर केंद्र सरकार को घेरने के कोई मौका नहीं छोड़ रहा है. इसी क्रम में आज (27 जुलाई) विपक्षी दलों के कई सांसद काले कपड़ों में संसद पहुंचे.

जल्द होगी प्रस्ताव पर चर्चा

 

बता दें, 20 जुलाई से संसद के मानसून सत्र की शुरुआत हुई थी जो 11 अगस्त तक चलने वाला है. लेकिन मणिपुर हिंसा को लेकर एक दिन भी कार्यवाही सही ढंग से नहीं चल पाई है. विपक्षी दलों के महागठबंधन ने भी मोदी सरकार को घेरने के लिए अविश्वास प्रस्ताव पेश कर दिया है जिसपर लोकसभा सभापति ओम बिरला ने अपनी मंजूरी दे दी है. अब अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के लिए तारीख तय होनी बाकि है. बहरहाल गुरुवार को भी विपक्षी दलों के सांसदों ने केंद्र सरकार का विरोध करते हुए काले कपड़ों में सदन में प्रवेश दिया.

क्या बोले पीयूष गोयल?

भारत की विदेश नीति में नवीनतम विकास पर विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर के बयान के तुरंत बाद राज्यसभा में सदन के नेता, पीयूष गोयल ने विपक्षी सांसदों द्वारा पहने जाने वाले काले कपड़ों पर एक टिप्पणी की। उन्होंने कहा, “दुर्भाग्यपूर्ण है कि इतने गंभीर मामले पर भी राजनीति हो रही है. ये भारत के सम्मान का मामला है, दुनिया के सामने भारत की उभरती छवि का मामला है…मुझे लगता है कि जो लोग काले कपड़े पहन रहे हैं वो देश की बढ़ती ताकत को नहीं समझ सकते…उनका वर्तमान, अतीत और भविष्य काला है. लेकिन हमें उम्मीद है कि उनके जीवन में भी रोशनी होगी…”

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो