रिफॉर्म, परफॉर्म और ट्रांसफॉर्म के थे पांच साल… 17वीं लोकसभा के आखिरी सत्र में बोले पीएम मोदी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को 17वीं लोकसभा के आखिरी सत्र को संबोधित किया. इस बीच उन्होंने कहा कि हमारी सरकार का पिछला 5 साल देश के रिफॉर्म, ट्रांसफॉर्म और परफॉर्म का रहा है. मैं सदन और सभी सांसदों को धन्यवाद देता हूं.

स्पीकर बिरला का आभार प्रकट किया

इसके साथ ही पीएम मोदी ने लोकसभा के स्पीकर ओम बिरला का आभार प्रकट किया. उन्होंने कहा कि आप हमेशा मुस्कुराते रहते थे. आपकी मुस्कान कभी फीकी नहीं पड़ी. आपने कई मौकों पर संतुलित और निष्पक्ष तरीके से इस सदन का मार्गदर्शन किया, इसके लिए मैं आपकी सराहना करता हूं. गुस्से, आरोप-प्रत्यारोप के क्षण आए लेकिन आपने धैर्यपूर्वक स्थिति को नियंत्रित किया और सदन चलाया और हमारा मार्गदर्शन किया. इसके लिए मैं आपका आभार व्यक्त करता हूं.

भारत ने जी-20 की सफल अध्यक्षता की

पीएम मोदी ने आगे कहा कि इस कालखंड में भारत को जी-20 की अध्यक्ष मिली. इस दौरान पूरी दुनिया से हमें बहुत सम्मान मिला. देश के हर राज्य ने अपने-अपने तरीके से विश्व के सामने भारत के सामर्थ्य और राज्य की पहचान बखूबी तौर पर प्रस्तुत की. आज भी विश्व के मन पर इसका प्रभाव है. जी-20 की तरह ही पी-20 का भी सम्मेलन हुआ. इस दौरान अनेकों देशों के स्पीकर भारत आए. आपने (स्पीकर बिरला) मदर ऑफ डेमोक्रेसी भारत की सदियों से चली आ रही वैल्यूज को पेश करने का काम किया.

इस कार्यकाल में 370 हटाया गया

पीएम मोदी ने आगे कहा कि इस कार्यकाल में बहुत सारे री-फॉर्म किए गए, जो गेम चेंजर हैं. उन सभी बातों में 21वीं सदी के भारत की मजबूत नींव नजर आती है. प्रधानमंत्री ने कहा कि हम बड़े बदलाव की ओर बढ़ रहे हैं. इस कार्यकाल में वो इंतजार भी खत्म हुआ, जिसका सपना कई पीढ़ियों ने देखा था. अनेक पीढ़ियों ने एक संविधान का सपना देखा था, हर पल हमें संविधान में एक दरार दिखती थी, जो चुभती थी. इस कार्यकाल में सदन ने 370 हटाकर संविधान के पूर्ण रूप को, पूर्ण प्रकाश के साथ प्रकट किया.

 

 

Latest news